Bihar News: बिहार में बिजली उपभोक्ताओं के साथ हुआ बड़ा खेला, ऐसे चलता था वसूली का सिलसिला
 

Bihar Bijli Connection: बिहार में बिजली कनेक्शन के नाम पर बड़ा खेल हो रहा था। बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को दफ्तर में बुलाया जाता था। फिर शुरू होता था वसूली का असली खेल। पढ़ें पूरी पढ़ें

 

Bihar Bijli Connection: बिहार में बिजली कनेक्शन के नाम पर बड़ा खेल हो रहा था। बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को दफ्तर में बुलाया जाता था। फिर शुरू होता था वसूली का असली खेल। प्रखंड में बिजली कनेक्शन देने के नाम पर अवैध वसूली का कारोबार चल रहा है। नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों से मीटर लगाने और दस्तावेजों की जांच करने के लिए भारी रकम की मांग की जाती है। उपभोक्ताओं को दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए कार्यालय बुलाया जाता है, फिर वसूली का क्रम शुरू होता है। दस्तावेजों में त्रुटि बताकर या मीटर लगाने के लिए पैसे की मांग करते हैं। आवेदकों का कहना है कि दस्तावेजों की जांच के नाम पर पांच सौ से एक हजार रुपये और मीटर लगाने के नाम पर पांच सौ से एक हजार रुपये की अवैध वसूली की जाती है। तत्काल सुविधा के तहत 5 से 10 हजार डॉलर की बड़ी राशि की मांग की जाने की बात कही जा रही है।

नाजायज राशि नहीं देने पर मीटर खोलकर वापस ले जाया जाता है। लखनकारी पंचायत के डुमरी गांव का नवीनतम मामला है। बिजली कनेक्शन का आवेदन राजेश ठाकुर (आवेदन संख्या 523813203886) और महादेव ठाकुर (आवेदन संख्या 523813203887) स्वीकृत होने के बाद रविवार को कार्य एजेंसी के कर्मचारी उनके घर मीटर लगाने पहुंचे। महादेव ठाकुर के घर मीटर लगाने के बाद कार्य एजेंसी के कर्मचारी ने अवैध रुप से पैसे वसूले। राजेश ठाकुर ने महादेव ठाकुर से वसूली पर आपत्ति जताई, इसलिए कर्मचारी ने उसके घर में कनेक्शन के लिए लगा मीटर और तार खोलकर अपने साथ ले गया।

क्या है योजना?

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कनेक्शन से वंचित एपीएल और बीपीएल धारकों को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) और मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन मिलेगा। सरकार ने कहा कि विद्युत कनेक्शन से वंचित परिवार ऑनलाइन आवेदन करेंगे और एक सप्ताह के भीतर विद्युत विभाग के कर्मचारी उनके घर पर आकर तार पाइप सहित कनेक्शन देंगे।