Bihar को मिली बड़ी सौगात, 4 की जगह 6 लेन के एनएच बनेंगे, बढ़ेगी इन नए चार एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई 
 

राज्य में नेशनल हाइवे अब 4 लेन की जगह 6 लेन के बनाए जाएंगे। राज्य में बनने वाले चारों एक्सप्रेस-वे को 6 लेन चौड़ा करने की मांग केंद्र से की गई है। बढ़ती आबादी और सड़कों पर गाड़ियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए एनएच को 6 लेन चौड़ा करने की जरूरत पड़ रही है।
 

Bihar News : राज्य में नेशनल हाइवे अब 4 लेन की जगह 6 लेन के बनाए जाएंगे। राज्य में बनने वाले चारों एक्सप्रेस-वे को 6 लेन चौड़ा करने की मांग केंद्र से की गई है। बढ़ती आबादी और सड़कों पर गाड़ियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए एनएच को 6 लेन चौड़ा करने की जरूरत पड़ रही है। पथ निर्माण विभाग के बजट से संबंधित अनुदान की मांगों पर सरकार की तरफ से जवाब देते हुए गुरुवार को डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि नए चारों एक्सप्रेस-वे गोरखपुर-सिलिगुड़ी (कुल-519 िकमी, बिहार में 416), रक्सौल-हल्दिया (कुल-650 किमी, बिहार में 350), पटना-पूर्णिया (215 किमी) और बक्सर-भागलपुर (345 िकमी) तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के विस्तार प्रोजेक्ट को 6 लेन चौड़ा करने की मांग करेंगे।

ये पढे - इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों की SBI ने कर दी मौज, जाने लेटेस्ट अपडेट 

मंत्री ने कहा कि पटना में दीघा से गांधी मैदान के बीच जेपी गंगा पथ के किनारे पटना का सबसे विकसित टूरिस्ट स्पॉट बनाया जा रहा है। जेपी गंगा हरित उद्यान के तहत 7 किमी दूरी में गंगा पथ के दोनों तरफ 50 हेक्टेयर जमीन के 10% भाग में रिवर फ्रंट, बॉटनिकल उद्यान, फूड कोर्ट, साइकिल ट्रैक, वाकिंग ट्रैक, पार्किंग जैसी सुविधाएं बहाल की जा रही हैं। 90% जमीन में एक लाख पेड़ लगाए जाएंगे। ये 7 किलोमीटर क्षेत्र छठ घाट के रूप में भी उपयोग होगा। यहां 4000 चार पहिया और 13000 दोपहिया वाहन की पार्किंग होगी।

ये पढ़ें - Rajasthan News: राजस्थान में बंद हुई पुरानी सोलर योजना, जाने अब कितनी मिलेगी सब्सिडी