Bihar Weather: बिहार में कब तक गर्मी करेगी परेशान? आने वाले 5 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम 

बिहार का मौसम फिर से बदल गया है। मानसून अब अधिकतर क्षेत्रों से वापस आ गया है और बारिश थम गई है। पूर्वी उत्तर से होकर बिहार के कुछ हिस्सों से होकर झारखंड और छत्तीसगढ़ तक दक्षिण-पश्चिम मानसून वापस आया। मंगलवार को बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना भी थी. जानिए क्या है वेदर रिपोर्ट...

 

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम फिर से बदल गया है। मानसून अब अधिकतर क्षेत्रों से वापस आ गया है और बारिश थम गई है। पूर्वी उत्तर से होकर बिहार के कुछ हिस्सों से होकर झारखंड और छत्तीसगढ़ तक दक्षिण-पश्चिम मानसून वापस आया। मंगलवार को बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना भी थी, लेकिन बुधवार से आसमान पूरी तरह से साफ है और बारिश की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने बताया है कि दिन में लोगों को धूप का सामना करना होगा, लेकिन रात का मौसम कैसा रहेगा। साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि अब बिहार का मौसम कैसा रहेगा और क्या लोगों को त्योहार में बारिश की उम्मीद करनी चाहिए।

मानसून की विदाई पर मौसम विभाग क्या कहता है?

मौसम विभाग अभी भी मानसून की विदाई को पूरी तरह से नहीं बता रहा है। कुछ जिलों ने मानसून की वापसी की घोषणा की, लेकिन पटना समेत कुछ जिलों ने अभी भी इसकी घोषणा नहीं की है। मौसम विभाग अगले दो से सात दिनों की परिस्थितियों के अनुसार पटना से मानसून की विदाई की घोषणा कर सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून अब पूरी तरह कमजोर हो गया है। इसलिए बारिश अब नहीं होगी। वर्तमान में, दुर्गा पूजा के दौरान बिहार का मौसम कैसा रहेगा या क्या बारिश रंग देगी, इसकी कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन मानसून में बारिश नहीं होगी। यदि बारिश भी होती है, तो वह एक दिन से अधिक नहीं होगी और स्थानीय प्रणाली के कारण होगी। वहीं मौसम विभाग ने गर्मी और उमस के बारे में बहुत कुछ बताया है।

Kolkata और आसपास के जिलों का मौसम पूर्वानुमान।

मंगलवार को भी भागलपुर और आसपास के क्षेत्रों में ठंड रही। दिन भर आसमान धूप से भर गया। हवा में 95 प्रतिशत नमी होने से लोगों को उमस हुई। तापमान आंशिक रूप से बढ़ा। भागलपुर में सर्वोच्च तापमान 33.5 और सर्वोच्च तापमान 24 डिग्री था। पूर्व से धीमी हवा चलती रही। जिले में बारिश कहीं नहीं हुई। बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा ने बताया कि 11 अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच आसमान में हल्के बादल रह सकते हैं। इस समय बारिश होने की संभावना नहीं है। औसतन, प्रवाहित हवा दो से छह किलोमीटर प्रति घंटा की गति में रह सकती है। सामान्य तापमान रह सकता है। सप्ताह के अंत तक बादल आ सकते हैं। किसान चाहें तो फसलों को सिंचाई कर सकते हैं। मंगलवार को वापस आते समय मानसून की स्थिति यथावत रही। मानसून पश्चिमी बिहार के कई जिलों में जा चुका है। मानसून भागलपुर लौटने में दो दिन का अतिरिक्त समय लगेगा। बारिश कम होने से गंगा सहित अधिकतर नदियों का जलस्तर तेजी से गिर रहा है।

11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मौसम कैसा रहेगा?

भारत मौसम विज्ञान विभाग और डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र ने 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। यह समय उत्तर बिहार के जिलों में आमतौर पर शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस हो सकता है, और अधिकतम 33 से 35 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। सुबह में आद्र्रता 75-85 प्रतिशत और दोपहर में 45-55 प्रतिशत रहने की संभावना है। पछिया हवा औसतन 5–10 km/h की रफ्तार से चल सकता है। मंगलवार को समस्तीपुर में औसत से 1.9 डिग्री अधिक तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रहा। यहाँ सबसे कम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, 26.0 डिग्री सेल्सियस।

अगले पांच दिनों तक मौसम सूखा रहेगा, लेकिन मानसून वापस आने के साथ उमस भरी गर्मी शुरू हो जाएगी। यही कारण है कि मंगलवार को मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया। 15 अक्टूबर तक अधिकतम 35 डिग्री तापमान का अनुमान है। इधर, मानसून की समय सीमा खत्म होते ही सुबह से तेज धूप होने लगती है। पंद्रह अक्टूबर के बाद मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि उमस कम हो जाएगी।

किसानों की सलाह क्या है?

मौसम विभाग ने भी किसानों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। किसानों को भी सूखा मौसम को देखते हुए फसलों को लेकर सुझाव दिया गया है। गन्ना, मसूर, मटर, राजमा, मेथी, लहसून, धनियां, राइ और सूर्यमुखी फसलों की समय से बुआई करने का सुझाव दिया गया है। बैगन फसल में कीट लेकर निगरानी करने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें - यूपी के सड़कों को किया जाएगा चकाचक, 5.7 करोड़ रुपये की राशि हुई मंजूर, गड्ढा मुक्त होंगी सड़कें