Bihar Weather : बिहार में पड़ रही कड़ाके की ठंड, इस दिन से मिलेगी राहत

Bihar Weather Updates : राजधानी पटना सहित 26 जिलों में भारी ठंड और शीत लहर की चेतावनी भारत मौसम विभाग ने जारी की है। गया में सबसे कम तापमान है।
 

The Chopal (Bihar Weather Today) : ठंड से राहत अभी बिहार के लोगों को नहीं मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य अगले 29 जनवरी तक ठंड का सामना करेगा। मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि बर्फीली और उत्तर पछुआ हवा ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में लोगों की समस्या को पहले से ज्यादा बढ़ा दिया है। 12 जनवरी 2024 से राज्य में पछुआ हवा की वजह से लगातार शीतलहर और अधिक ठंड का अनुभव हुआ है। हिमालय की तराई में रहने वाले लोगों को 25 जनवरी और 27 जनवरी 2024 से पहला पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया। इसके प्रभाव से राज्य के अधिकांश जिलों में 25 जनवरी से 29 जनवरी 2024 के दौरान अधिक ठंड और शीत लहर जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा, अगले पांच दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में भारी कोहरे का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम विभाग ने बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से बचने की सलाह दी है।

ठंड का सामना करने के लिए तैयार रहें

गुरुवार को मौसम विभाग ने राजधानी पटना सहित राज्य के 26 जिलों (उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य) में भारी ठंड और शीत लहर की चेतावनी दी है। राज्य के 12 जिलों (उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व) में मध्यम शीत लहर और ठंड की चेतावनी दी गई है। आज राज्य के सभी जिलों में लोगों को भयंकर ठंड का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, राज्य के उत्तरी क्षेत्रों में भी मध्यम स्तर का कुहासा रहेगा, जबकि राज्य के दक्षिणी क्षेत्र के अधिकांश जिलों में घना कुहासा रहेगा।

ठंड का प्रभाव गया पर सबसे अधिक है

राज्य के तापमान में पिछले बुधवार को कोई खास बदलाव नहीं हुआ। 23 जिलों में सबसे कम तापमान 10 डिग्री से भी कम था। सबसे कम तापमान गया में 5.4 डिग्री सेल्सियस था। राष्ट्रीय राजधानी पटना का अधिकतम तापमान बुधवार को 0.6 डिग्री बढ़ाकर 13.9 डिग्री सेल्सियस था। पटना में सबसे कम 10 डिग्री सेल्सियस था। राज्य में सबसे गर्म स्थान कटिहार था, जहां 20.4 डिग्री सेल्सियस था।

Also Read : Rajasthan Weather : सर्दी और कोहरा जारी, IMD - 'दिन में बढेगा तापमान'