यूपी में लगेंगे बायो डीजल व बायो गैस के प्लांट, किया जाएगा 550 करोड़ निवेश
 

UP News - हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बायो गैस और डीजल के प्लांट लगाए जाएंगे। आपको मिली जानकारी के अनुसार, राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कम्प्रेस्ड बायोगैस और बायोडीजल उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए 550 करोड़ रुपये के बारह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

 

The Chopal : गुरुवार को यूपीनेडा की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कम्प्रेस्ड बायोगैस और बायो डीजल उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए कुल 550 करोड़ रुपये के बारह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। ऊर्जा और अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत महेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में यूपीनेडा मुख्यालय में हुई बैठक में भूमि बैंक लोन सहित अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने वाले प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। यूपीनेडा ने 20 निवेश प्रस्तावों को समिति के समक्ष प्रस्तुत किया था।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के इस रिंग रोड से 32 गांवों के लोगों होगें निहाल, जमीन का होगा अधिग्रहण, 19 गांवों में फंसेगा पेच

यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि स्वीकृत इन 12 परियोजनाओं से 93 टन सीबीजी तथा 44 किलोलीटर बायो डीजल का उत्पादन प्रतिदिन प्रदेश में होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व में 13 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गयी जिन पर निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। अभी तक स्वीकृत कुल 25 प्रस्तावों से 1271 करोड़ रुपये का निवेश होगा। 

ये पढ़ें - Drinking Alcohol : अगर लग गई शराब लत, तो यह 5 आसान से तरीके होगें आपके लिए मददगार

जिन 12 परियोजनाओं को समिति द्वारा स्वीकृति मिली है उसमें कम्प्रेस्ड बायो गैस के लिए बरेली में कार्बन सर्कल प्राइवेट लिमिटेड, मेरठ में आनंद मंगल इन्फ्रा डेवलपर्स, सीतापुर में ईकोतारस सस्टेनेबल सोल्यूशन, मुजफ्फरनगर में बायोस्पार्क एनर्जी, रायबरेली में पंचवटी फूड, मथुरा में अडानी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड, मुजफ्फरनगर में मेसर्स रिजूलेशन इण्डिया, मुरादाबाद में जैविक विकल्प ऊर्जा लिमिटेड, सहारनपुर में बीके इन्वेस्टमेंट सर्विस, शामली में शताक्छी बायोटेक की स्थापना होगी। बायोडीजल के लिए लखनऊ में सिसोदिया रिसर्च लेबोरेटरीज एवं मैटफ्यूजन वेल्ड की स्थापना की जाएगी।