Bride : सब्जियों की तरह यहां बाजार में मिलती है दुल्हन, पैसों में मिल जाएगी घरवाली 

बुल्गारिया में दुल्हनों का बाजार है, जहां लड़के के घरवाले अपने लिए लड़की चुनते हैं और उसे खरीदकर अपने घर बहु बनाते हैं। जानिए यह क्या है। 
 

The Chopal News (नई दिल्ली)। अब तक आपने मार्केट में सिर्फ कपड़े, सब्जी और जूते की दुकानों को देखा होगा, लेकिन आपने कभी दुल्हन की दुकान देखी है? यह सुनकर आप हैरान हो जाएंगे, लेकिन बता दें कि दुनिया में एक ऐसा ही स्थान है जहां महिलाएं प्याज-टमाटर की तरह बिकती हैं। बुल्गारिया में दुल्हनों को बेचा जाता है और पुरुष इन्हें खरीदकर अपनी पत्नी बना लेते हैं। 

बुल्गारिया का स्तारा जागोर, जहां लोग लड़कियों को खरीदकर अपनी दुल्हन बना लेते हैं, एक दुल्हन की दुकान की तरह है। यह बताया जाना चाहिए कि यहां पुरुष अपने परिवार के साथ आते हैं और अपने लिए एक लड़की चुनकर ले जाते हैं।

जिस लड़की को लड़का पसंद करता है, उसका सौदा होता है, और जब लड़की के घरवाले दिए गए मूल्य से खुश होते हैं, तो लड़की को उनके घरवालों को दिया जाता है। लड़का फिर लड़की को घर ले आता है और उसे पत्नी का दर्जा मिलता है।

ये दुल्हन बाजार गरीब लड़कियों के लिए दिखाई देता है। लड़की वाले इस मंडी में अपनी बेटी को ले जाते हैं अगर वे शादी का खर्च नहीं उठाना चाहते हैं। लड़के वाली लड़की को फिर से छांटकर ले जाते हैं।

बुल्गारिया में ये बाजार लगाने की प्रथा वर्षों से चल रही है, और सरकार भी इसे लगाने की अनुमति देती है। लड़कियों की बाजार कीमतें अलग-अलग हैं।

लड़की को घर ले जाने से पहले भी कई नियमों का पालन किया जाता है, लड़की का मूल्य अधिक होगा अगर वह कुंवारी होगी। वहीं, मार्किट में कलाइदझी समुदाय से ही बेटी आती है, और परिवार गरीब होना चाहिए। बेचने में आर्थिक बल नहीं है। खरीदी गई लड़की को बहु का दर्जा भी देना चाहिए।

ये पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir : स्पेशल पहुंची मशीन, अयोध्या में राम भक्तों के लिए बनेंगे बंगाली रसगुल्ला समेत 50 स्वादिष्ट व्यंजन