Bullet Train Project : 1389.49 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण देश की पहली बुलेट ट्रेन के लिए हुआ पूरा, बाकी है ये काम 
 

Bullet Train Project: मुंबई से गुजरात के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना के बारे में बहुत कुछ सामने आया है। 100 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण कार्य पूरा हुआ है।

 

The Chopal, गुजरात : महाराष्ट्र और दादरा व नगर हवेली में मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर (MHRC) के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरी तरह से पूरा हो गया है। सोमवार को नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने इसकी जानकारी दी। बुलेट ट्रेन परियोजना नामक मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर भी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने "एक्स" पर भूमि अधिग्रहण की जानकारी दी. परियोजना के लिए 1389.49 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की गई है। 

ट्रैक बेड बिछाने का काम शुरू

अहमदाबाद और मुंबई के बीच एक हाई स्पीड रेल लाइन बनाई जा रही है। NHRSCL ने बताया कि 120.4 किलोमीटर गार्डर बिछाए गए हैं और 271 किलोमीटर तक खंभे लगाए गए हैं, और परियोजना के लिए सभी अनुबंध गुजरात और महाराष्ट्र को दे दिए गए हैं। विज्ञप्ति में बताया गया है कि MHRC गलियारा ट्रैक सिस्टम के लिए जापानी शिंकानसेन में रीइन्फोर्स्ड कंक्रीट (RC) ट्रैक बेड बिछाने का काम भी सूरत और आनंद में शुरू हो गया है। भारत में जे-स्लैब गिट्टी रहित ट्रैक प्रणाली का इस्तेमाल पहली बार हुआ है। 

ये पढ़ें - Noida में यहां बनाई जाएगी मिनी मुंबई, हज़ारों लोगों को मिलेगी नौकरी

इन जिलों में हुआ पुलों का निर्माण

NHRSCL ने बताया कि गुजरात के वलसाड जिले में जरोली गांव के निकट 12.6 मीटर व्यास और 350 मीटर लंबी पहली 'माउंटेन टनल' का निर्माण सिर्फ 10 महीने में पूरा हुआ है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि गुजरात के सूरत जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 673 मीट्रिक टन वजन का 70 मीटर लंबा पहला स्टील पुल बनाया गया है। साथ ही, इस तरह के 28 में 16 पुलों को अलग-अलग चरणों में बनाया जा रहा है। 24 में से छह नदियों पर मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर पर पुलों का निर्माण पूरा हो चुका है: पार (वलसाड जिला), पूर्णा (नवसारी जिला), मिंधोला (नवसारी जिला), अंबिका (नवसारी जिला), औरंगा (वलसाड जिला) और वेंगनिया (नवसारी जिला)। 

भारत की पहली रेल सुरंग

विज्ञप्ति में कहा गया कि साबरमती, नर्मदा, ताप्ती और माही नदियों पर काम चल रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत में समुद्र के नीचे बनाई गई पहली सात किलोमीटर लंबी रेल सुरंग का काम शुरू हो गया है। महाराष्ट्र में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच 21 किमी लंबी सुरंग का निर्माण भी शुरू हो गया है. मुंबई एचएसआर स्टेशन भी बनाया जाएगा। 

कब से चलेगी बुलेट ट्रेन

NHRSCL ने बताया कि एचएसआर स्टेशन गुजरात के वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, आनंद, वडोदरा, अहमदाबाद और साबरमती में विभिन्न चरणों में बनाए जा रहे हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, 1.10 लाख करोड़ रुपये की परियोजना 2022 तक पूरी होने की उम्मीद थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण में कई बाधाएं आईं। सरकार ने दक्षिण गुजरात में सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन सेवा को 2026 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

ये पढ़ें - NCR Infrastructure : फरीदाबाद में 278 करोड़ से बनेगी ये नई 4 लेन सड़क, यात्रा होगी सुगम