Business Ideas : 5 या 10 हजार नहीं, इतने महंगे बिकते है आपके बाल, जबरदस्त बिजनेस आइडिया 

आपको जानकर दंग रह जाएंगे कि आपके बाल सिर्फ 100-200 रुपये प्रति किलो में नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकते हैं. चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

The Chopal News: अपने बालों से हम बहुत प्यार करते हैं। इनकी भी काफी देखभाल की जाती है। इन्हें मेंटेन करने के लिए वे सैलून जाते हैं और विभिन्न उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। जब हम सैलून जाते हैं तो कटे हुए बाल वहीं छोड़ देते हैं। हम भी झड़े हुए बालों को ऐसे ही फेंक देते हैं क्योंकि वे बहुत मूल्यवान नहीं हैं। कुछ लोग मंदिर में अपने पूरे बाल भी देते हैं। क्या आपको पता है कि आपके बालों से दुनिया भर में करोड़ों रुपये का व्यापार हो रहा है? यह खबर पूरी बात बताती है। 

आपको बालों का व्यापार जानकर हैरानी होगी कि आपके बाल सिर्फ 100 से 200 रुपये प्रति किलो नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो भी बिकते हैं। तुम्हारे शहर में भी कोई व्यक्ति बाल के बदले बर्तन या पैसे देने आता होगा। आपको कुछ पैसे देने वाला यह व्यक्ति करोड़ों रुपये का बिजनेस चलाता है। वास्तव में, आपके बालों को कलेक्ट कर विदेशों में करोड़ों रुपये में बेचा जाता है। भारतीय महिलाओं के लंबे बाल बहुत महंगे होते हैं, इसलिए विदेशियों को बहुत पसंद आते हैं। बाल भारत से चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा और चीन में खरीदे जाते हैं 

ये भी पढ़ें - Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने फिर दिखाया अपना रूप, साथी खिलाड़ियों ने ताली बजाकर बढ़ाया हौसला 

बालों को मंदिर से लेकर क्या करते हैं?

यह जानकर आप चौंक जाएंगे, लेकिन बालों के उद्योग में मंदिरो में दान किए गए बालों का बहुत बड़ा हिस्सा लिया जाता है। बाल मंदिर से एक फैक्ट्री में जाते हैं। इन बालों को फैक्ट्री में सुलझाया जाता है। बालों को सुलझाकर एक बंडल बनाता है। बंडल बनाने के बाद बाल धोए जाते हैं। इसके बाद विदेशों में इस बंडल को ज्यों का त्यों बेच दिया जाता है। इन प्राकृतिक बालों का विदेश में बड़ा कारोबार है। इन बालों से विग बनती है। कई बड़े लोग इन विग को महंगे से महंगे दाम में खरीदते हैं।

आपके बालों का खर्च

बालों की वास्तविक लागत बताना मुश्किल है क्योंकि बालों की गुणवत्ता और साइज उनकी लागत पर निर्भर करते हैं। नॉन कैमेकिल बालों की कीमत अधिक है। इन्हें 7 से 8 हजार रुपये प्रति किलो बेचा जाता है, लेकिन कई लंबे बालोंं 25 हजार रुपये प्रति किलो भी बेचे जाते हैं। इन बालों की विग के लिए सबसे अच्छा है। 

ये भी पढ़ें - खुशखबरी: इस योजना के तहत मिलेगा महिलाओं को मुफ़्त मकान, यहाँ से जल्दी करे आवेदन