DA एरियर पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा 

7th Pay Commission: त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इस माहौल में केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी का इंतजार है।

 

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को त्योहारी सीजन की शुरुआत में DA, या महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की उम्मीद है। पिछले कुछ वर्षों की तुलना में, केंद्र सरकार दशहरा तक DA में बढ़ोतरी घोषित करेगी। इस बार भी कुछ ऐसी संभावना है। 

कितनी DA बढ़ोतरी की उम्मीद? इस वर्ष की दूसरी छमाही में 3 प्रतिशत की DA बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों को ४५ प्रतिशत DA मिलेगा। पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) में भी 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है। श्रम ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किया गया औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) महंगाई भत्ता निर्धारित करता है।

LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत कर लें ये काम, वरना नहीं ले पाएंगे 10 लाख का क्लेम

केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा अगर सरकार दशहरा तक DA बढ़ाती है। दरअसल, 24 अक्टूबर को विजयादशमी, या दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। नई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होने से जुलाई, अगस्त और सितंबर के डीए का भुगतान बकाया होगा। पिछले पैटर्न के अनुसार, केंद्र सरकार इस बकाये डीए को अक्टूबर की बढ़ी हुई सैलरी के साथ भी भुगतान करेगी।

निवेश का अवसर: 27 सितंबर को होने वाले एक अतिरिक्त IPO के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर में मिलने वाली बढ़ी हुई सैलरी में जुलाई, अगस्त और सितंबर का भुगतान भी शामिल होगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, डीए दो बार साल में बढ़ाया जाएगा। यह बढ़ोतरी हर छमाही लागू होती है।

Also Read: हिमाचल के राशन डिपुओं पर नहीं पहुंची दालें, 22 हजार क्विंटल खेप का इंतजार