Chandra Grahan 2024 : इस दिन लगने वाला वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण, जाने इंडिया में दिखेगा या नहीं
 

Chandra Grahan 2024 Date : जब चांद पृथ्वी की छाया में आता है, तो यह चंद्र ग्रहण है। फिर पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं, हर साल चार ग्रहण होते हैं: दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण। ग्रहण वैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्योतिष में भी महत्वपूर्ण है। 

 

The Chopal : जब चांद पृथ्वी की छाया में आता है, तो यह चंद्र ग्रहण है। फिर पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं, हर साल चार ग्रहण होते हैं: दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण। ग्रहण वैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्योतिष में भी महत्वपूर्ण है। 

कब लगेगा पहला चंद्र ग्रहण?

जब चांद पृथ्वी की छाया में आता है, तो यह चंद्र ग्रहण है। इसके बाद पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध में आते हैं। 25 मार्च, फाल्गुन पूर्णिमा की रात को वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण होगा। चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार 10:24 से दोपहर 3:01 बजे तक चलेगा। पहले चंद्र ग्रहण का समय चार घंटे तीस मिनट होगा। साल का पहला उपछाया ग्रहण होगा। 

भारत में नहीं दिखेगा

साल 2024 का पहला भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. भारत के अलावा साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, अंटार्कटिका, नॉर्थ/ईस्ट एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका के अधिकतर हिस्से और नॉर्थ अमेरिका में देखा जा सकेगा. 

सूतक लगेगा या नहीं

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण के समय को अशुभ माना जाता है. इस दौरान कोई शुभ काम नहीं किया जाता है. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पूर्व शुरू होता है. जैसे की हमने बताया कि ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा तो इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा.

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को होगा. ये चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा जिसके चलते इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. से यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर में देखा जा सकेगा.

ये पढ़ें - 58 साल पुराने मकान में Silver सूटकेस में निकला कुछ ऐसा, मालिक के थर-थर कांपने लगे पैर 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और मान्यताओं से आधारित है।  इसकी The Chopal पुष्टि नहीं करता।