UP के इन 15 शहरों में मिलेगा सस्ता भोजन, महिलाओं को मिलेगा रोजगार 
 

UP News : योगी आदित्‍यनाथ सरकार शहरों में सस्ते भोजन की व्यवस्था करेगी। नगर विकास विभाग ने प्रदेश के 15 शहरों में 25 "शक्ति रसोई" का उद्घाटन किया है।

 

Shakti Kitchen in UP: योगी आदित्‍यनाथसरकार शहरों में सस्ते भोजन की व्यवस्था करेगी। नगर विकास विभाग ने इसके लिए प्रदेश के 15 शहरों में 25 "शक्ति रसोई" खोले हैं। यह एक निजी बैंक से हुआ है। यह इन शहरों में सफल होने के बाद राज्य के बड़े पालिका परिषद वाले शहरों में शुरू होगा। शक्ति रसोई को आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहयोग से बनाया जाएगा। इसके लिए एक समझौता जल्द ही हुआ है। साथ ही समूह की महिलाओं, ब्रांडिंग और किचन उपकरणों सहित अन्य सामग्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें खाना बनाने और इसका संचालन करने के तरीके बताए जाएंगे।

ये पढ़ें - UP में इन जिलों के 10 गांवों की जमीन खरीद-बिक्री पर रोक, जारी हुआ नोटिस

लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा और प्रयागराज पहले खुलेंगे। झांसी, कानपुर, मुरादाबाद, अयोध्या, आजमगढ़, कन्नौज, देवरिया, हरदोई, मऊ और सोनभद्र भी इसके साथ खुलेंगे। पहले दो से तीन स्थानों पर इसे खोला जाएगा, फिर हर महत्वपूर्ण स्थान पर धीरे-धीरे खोला जाएगा। शक्ति रसोई में किस दिन क्या खाना मिलेगा और इसकी कीमत क्या होगी, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेंगी

राज्य सरकार चाहती है कि शहरी महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनें। शहरी क्षेत्रों में गठित स्वयं सहायता समूहों से इसे चलाया जाएगा। यह पहले जो महिलाएं शामिल हैं उनके माध्यम से चलाया जाएगा, फिर धीरे-धीरे अधिक महिलाओं को शामिल किया जाएगा। नगर विकास विभाग का कहना है कि इस अनुभव प्रयोग से महिलाओं को रोजगार मिलेगा और शहरों में लोगों को सस्ता खाना मिलेगा।

ये पढ़ें - SBI ने सीनियर सिटीजन की बुढ़ापे में की मौज, 2 साल की FD में पैसा होगा डबल