यूपी-बिहार जानें वालों के लिए आ गई है सस्ती वंदे भारत, अब महज इतना होगा किराया 

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस की लोकप्रियता को देखते हुए अब आम लोगों को भी इसका फायदा देने की तैयारी की जा रही है। अगले कुछ महीनों में इसका सस्ता वर्जन आ सकता है। जानिए क्या होगी इसकी खूबी और कितना होगा किराया...

 

The Chopal News: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद वंदे साधारण ट्रेन की तैयारी सरकार द्वारा की जा रही है, और यह ट्रेन आम लोगों के लिए सस्ते और सुविधाजनक ट्रांसपोर्ट के रूप में उपलब्ध हो सकती है। इसके साथ ही, वंदे साधारण ट्रेन के सभी सीट सेकंड क्लास की होंगी, और उनका किराया वंदे भारत एक्सप्रेस के किराये के करीब होगा, इससे यात्रा करने के लिए अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सकता है। इस तरह, वंदे साधारण ट्रेन गरीबों और प्रवासी मजदूरों के लिए साकारात्मक बदलाव ला सकती है, और वे बड़े शहरों तक पहुंचने के लिए सस्ता और सुरक्षित विकल्प प्राप्त कर सकते हैं।

वंदे साधारण ट्रेन के बारे में अधिक जानकारी सरकार द्वारा जारी की जाएगी, और इसके तिथि, मार्ग, और किराया आधिकारिक रूप से घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही, यह भी देखा जाएगा कि इसका किस प्रकार का ट्रेन डिज़ाइन होता है और वह किन राज्यों के बीच चलाई जाती है।

ये भी पढ़ें - आम आदमी की थाली से अब होगी दाल गायब, अरहर दाल हुई साल भर में 45 फीसदी महंगी 

कितना होगा किराया

लेकिन वंदे भारत के साथ ऐसा नहीं है। आम लोगों को जल्दी ही वंदे साधारण में वही सुविधाएं मिल सकती हैं। देश में पहली वंदे भारत साल 2019 में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चली थी। पिछले साल इसके एडवांस वर्जन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। अब इसके सस्ते वर्जन को लाने की तैयारी है। देश में अगले साल आम चुनाव होने हैं और उससे पहले देश को वंदे साधारण का तोहफा मिल सकता है। सूत्रों के मुताबिक ICF में इस पर काम शुरू हो चुका है। अगले कुछ महीने में इसे तैयार कर लिया जाएगा।

माना जा रहा है कि वंदे साधारण एक्सप्रेस में वंदे भारत जैसी ही सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही इसकी रफ्तार भी वंदे भारत के बराबर होगी। इसमें सभी सेंकेंड क्लास के डिब्बे होंगे। इसका किराया भी काफी कम होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से करीब 18 फीसदी ज्यादा है। उदाहरण के लिए दिल्ली से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का चेयर कार किराया 1,065 रुपये है जबकि शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 905 रुपये है। इसी तरह दिल्ली से देहरादून के बीच जन शताब्दी एक्सप्रेस में सेकंड क्लास का किराया 165 रुपये है। इस हिसाब से देखें तो वंदे साधारण का किराया 190 रुपये तक हो सकता है।

ये भी पढ़ें - अगर आप भी फंस गए लोन के जाल में तो ये ट्रिक आ सकती है आपके काम, जाने