Cheetah Update: मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में 3 चीता शावकों की मौत, चौथे के बचाव के लिए जुटे अधिकारी

 

Thechopal: केएनपी में भारत में जन्मे तीन चीता शावकों की मौत होने से देश में चीतों को पुनः बसाने के महत्वाकांक्षी ‘प्रोजेक्ट चीता’ को झटका लगा है। तीन शावकों की तीन दिन पहले मौत हो चुकी है जबकि चौथे शावक का इलाज चल रहा है। नामीबिया से केएनपी में लाई गई ज्वाला नाम की मादा चीते ने इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह में चार शावकों को जन्म दिया था।

वन विभाग के एक अन्य अधिकारी ने 23 मई को हुए इन तीन शावकों की मौत के लिए भीषण गर्मी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक था, जो उनके अनुकूल नहीं था। निगरानी दल ने 23 मई को पाया कि तीनों शावकों की हालत ठीक नहीं है और उनका उपचार करने का निर्णय लिया गया। उस समय दिन का तापमान 46 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास था।

नामीबियाई चीतों में से एक साशा की 27 मार्च को गुर्दे की बीमारी के कारण मौत हो गयी, जबकि दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते उदय की 13 अप्रैल को मौत हो गयी थी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता दक्षा ने इस साल नौ मई को दम तोड़ दिया था। नामीबिया से लाए गए पांच मादा और तीन नर चीतों को केएनपी में बाड़ों में छोड़ा गया। अन्य 12 चीतों को फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था और अलग-अलग बाड़ों में रखा गया।

Also Read: IPL Final 2023: आज चेन्नई और गुजरात का फाइनल होना हुआ मुश्किल, कल भी बारिश हुई तो क्या होगा नतीजा, जानें