City ​​Bus Service: हरियाणा के इस शहर में चलेगी सिटी बस, रोडमैप हुआ तैयार

Haryana: आपको बता दें कि हाल ही में मिली रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि हरियाणा रोडवेज विभाग इस शहर में सिटी बस सेवा शुरू करने जा रहे हैं इससे शहरवासियों को सीधा लाभ मिलेगा। और अब लोगों को आटो चालक और ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से राहत मिलेगी। जानिए पुरा अपडेट...
 

Roadways Department: रोडवेज विभाग शहर में सिटी बस सेवा शुरू करेगा। अधिकारियों ने इसका रोडमैप भी तैयार कर लिया है। सिटी बस सेवा शुरू करने में सोनीपत डिपो के सामने परिचालकों की कमी बाधा बनी हुई है। इसलिए अधिकारियों ने सिटी बस सेवा शुरू करने के लिए परिचालकों की नियुक्ति करने की मांग की है। सिटी बस सेवा शुरू होने पर शहर में लोगों को आटो चालक और ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से राहत मिलेगी।

शहर का दायरा लगातार बढ़ रहा है। लोगों को बाजार और सरकारी कार्यालय में आने-जाने के लिए आटो और ई-रिक्शा पर निर्भर रहना पड़ता है। आटो व ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से लोगों को परेशानी होती है, इसलिए शहर के लोगों की गुरुग्राम की भांति ही शहर में सिटी बस सेवा शुरू करने की मांग की थी। रोडवेज मुख्यालय द्वारा लंबे रूटों पर किलोमीटर स्कीम की बसों को चलाया जाता है।

विभाग किलोमीटर स्कीम की बसें बढ़ाने की योजना है। इन बसों के बढ़ने पर रोडवेज बसों को लोकल रूटों चलाया जाएगा। इसे देखते हुए डिपो अधिकारियों ने लोगों की सुविधा के लिए सिटी बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया था। अधिकारियों ने प्रपोजल बनाकर मजूरी के लिए मुख्यालय भेज दिया है।

सिटी बस सेवा शुरू होने से जाम भी होगा कम

शहर में करीब एक हजार आटो और करीब 1400 ई-रिक्शा हैं। आटो चालक जैसे ही कोई सवारी दिखाई देती है तो उसे बैठाने के लिए सड़क के बीच में ही आटो रोक देते हैं। वहीं, यात्रियों को उतारने के लिए कालोनी की गलियों के सामने ही आटो रोक देते हैं। शहर में वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। फुटपाथ पर अतिक्रमण किया हुआ है। ऐसी स्थिति में आटो या ई-रिक्शा सड़क पर खड़ी होने पर जाम लग जाता है। माना जा रहा है कि सिटी बस सेवा शुरू होने पर जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी, क्योंकि बस निर्धारित समय पर चलेगी और निर्धारित स्टापेज पर ही रुकेगी।

खरखौदा वाया ककरोई व भदाना रूट पर बसें चलाने की मांग

सोनीपत से खरखौदा तक वाया ककरोई, भदाना, खांडा, नसीरपुर चौल्का रूट पर रोडवेज बस चलाने की मांग ग्रामीणों ने द्वारा लंबे समय से उठाई जा रही है। भदाना गांव के रहने वाले ऋषिपाल, रामपाल, वीरेंद्र, रणबीर, संजय ने बताया कि डेढ़ माह में ग्रामीण रूट पर बस चलवाने के लिए दो बार मिल चुके हैं, लेकिन केवल आश्वासन मिला है। बस नहीं चलने से बेटियों को कालेज में आने-जाने में परेशानी हो रही है। इलेक्ट्रिक बसों के साथ परिचालक की भेजी मांग

परिवहन विभाग द्वारा इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। मुख्यालय ने सभी डिपो से जरूरत के अनुसार डिमांड मांगी है ताकि उसके आधार पर बसों की खरीद की जाएगी। डिपो अधिकारियों की योजना है कि इलेक्ट्रिक बसें मिली तो इन बसों को भी शहर और लोकल रूटों पर चलाया जाएगा। गौरतलब है कि रोडवेज डिपो में चालकों की संख्या के बराबर भी परिचालक नहीं हैं। जिले में करीब 323 चालक हैं, जबकि 286 परिचालक हैं। परिचालकों की कमी के कारण डिपो में बसें खड़ी रहती हैं, क्योंकि अधिकारी केवल चालक को बस देकर रूट पर नहीं भेज सकते। अधिकारियों ने इलेक्ट्रिक बसों के साथ परिचालकों की नियुक्ति करने की मांग की है।

शहर में सिटी बस सेवा शुरू करने का प्लान तैयार किया गया है। मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा हुआ है। इसके साथ ही डिपो के लिए परिचालकों की नियुक्ति करने की मांग की गई है। परिचालक मिलने पर सिटी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इस सेवा के शुरू होने पर लोगों को सस्ती परिवहन सुविधा मिलेगी।

Also Read : आने वाले 24 घंटों में इन 10 जिलों में भारी बारिश का अनुमान, ठंड बढ़ने के साथ ऐसा रहेगा आगे का मौसम