UP में ओलावृष्टि व बरसात को लेकर CM योगी हुए सख्त, तुरंत मिले सहायता वरना अधिकारियों को यह आदेश 
 

UP News : मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों की निगरानी करें और प्रभावित लोगों को सहायता दें।

 

Uttar Pradesh : CM योगी ने बारिश और ओलावृष्टि से बचाव करने के लिए अधिकारियों को पूरी तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना था कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद करें। आपदा से हुई क्षति से प्रभावित परिवारों को अविलंब राहत राशि देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों या पशुओं को नुकसान हुआ, उन लोगों को तत्काल अनुमन्य आर्थिक सहायता दी जाएगी। CM योगी ने यह भी कहा है कि फसलों को हुआ नुकसान का मूल्यांकन कर शासन को आख्या दी जाए, ताकि इस मामले में आगे की कार्रवाई की जा सके।

मंगलवार की रात प्रदेश में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से दो लोग मारे गए, जौनपुर में एक और हमीरपुर में दो। फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ मर गए। हमीरपुर में एक किसान की करेंट की चपेट में आकर मर गया, जबकि दूसरे की आंधी में उखड़े पोल से दबकर मर गया। राजस्व आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने राज्य के सभी जिलों से फसलों की क्षतिपूर्ति का विश्लेषण करते हुए रिपोर्ट देने को कहा है। इसके अलावा, पीड़ितों को राहत देने का निर्देश दिया गया है। 

ये पढ़ें - शख्स ने नाक में 1-2 नहीं घुसाई पूरी माचिस की 68 तीलियां, बना दिया विचित्र विश्व रिकॉर्ड

राज्य आयुक्त कार्यालय ने बताया कि जालौन, मथुरा, कन्नौज, फतेहपुर, हरदोई, हमीरपुर, बांदा, कानपुर नगर की बिल्हौर और कानपुर देहात की रसूलाबाद में बारिश हुई है। इससे फसलों को नुकसान हुआ है। एटा, सीतापुर, आजमगढ़, फर्रुखाबाद, इटावा, अमेठी, प्रयागराज, अयोध्या, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, कासंगज, अंबेडकरनगर, गोरखपुर, गाजीपुर, कौशांबी, मऊ, संतकबीरनगर और बहराइच में भी हल्की बारिश हुई है।

मंगलवार की भोर में गोरखपुर में बारिश हुई। इस समय 0.4 मिलीमीटर बारिश हुई। तेज हवा ने गेहूं की अगेती फसल को 10 प्रतिशत तक नुकसान पहुँचाया है। मंगलवार की रात और बुधवार दोपहर मध्य यूपी के कई जिलों में आंधी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे आलू और सरसों की फसल बर्बाद हो गईं। ओलावृष्टि ने गेहूं को प्रभावित किया। हमीरपुर, उरई, चित्रकूट, फतेहपुर, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, उन्नाव और कानपुर देहात में सबसे अधिक फसल क्षति हुई।

ये पढ़ें - Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम