UP में CM योगी का महायोजना को लेकर अफसरों को दो टूक, अब ना हो इसे लागू करने में देरी 
 

UP News : सीएम योगी ने कहा कि महायोजना को तुरंत लागू करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करना चाहिए। बहुत से गांवों को नगरीय परियोजना का हिस्सा बनाया गया है, लेकिन इन गांवों को ग्रीन जंगल नहीं मानना चाहिए। हरी जमीन आबादी नहीं होगी।

 

UP Politics : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अफसरों को महायोजना 2031 (राज्य रामनगर (वाराणसी), मुरादाबाद, हापुड़, रायबरेली, बरेली और लखनऊ) पर दिशा निर्देश दिए।  सीएम योगी ने कहा कि महायोजना को तुरंत लागू करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करना चाहिए। बहुत से गांवों को अब नगरीय महायोजना का हिस्सा बनाया गया है, लेकिन इन गांवों को ग्रीन लैंड नहीं बताया जाना चाहिए। हरी जमीन आबादी नहीं होगी। योगी ने कहा कि राज्य कैपिटल रीजन की तर्ज पर वाराणसी को केंद्र में रखते हुए सीमावर्ती नगरों को जोड़कर एक क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम बनाया जाना चाहिए। इस संबंध में तत्काल व्यापक कार्ययोजना बनाई जाए। 

ये पढ़ें - Dairy के क्षेत्र में विकास के लिए 250 करोड़ का कर्ज लेगी यह राज्य सरकार, इन लोगों को मिलेगा मोटा फायदा

CM बोले- व्यावसायिक क्षेत्रों को और विस्तार दें

सीएम योगी ने अफसरों से कहा कि मुरादाबाद (गजरौला) के नए मास्टर प्लान में व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों को और बढ़ाना चाहिए। यहाँ बहुत से अवसर हैं। इसका व्यापक उपयोग होना चाहिए। इससे अर्थव्यवस्था सुधरेगी और रोजगार भी पैदा होगा। गजरौला में नवीन बस टर्मिनल और बाईपास रोड की जरूरत है। महायोजना में इसका समावेश करें। शुद्ध पेयजल के लिए सीईटीपी और पाइपलाइन भी बनाई जाएं।

एलडीए के विस्तार पर भी की चर्चा

CM योगी ने कहा कि लखनऊ विकास प्राधिकरण को पूरे शहर तक बढ़ाया जाएगा। अथॉरिटी ऑफ स्टेट कैपिटल रीजन डेवलपमेंट भी बनाई जा रही है। इन प्रयासों से राज्य राजधानी क्षेत्र में स्थिर और नियंत्रित विकास होगा। वहीं, उन्होंने कहा कि जमीन का उपयोग सार्वजनिक होना चाहिए। किसी भी व्यक्ति आसानी से किसी जमीन की स्थिति जान सकता है। हर खसरे के बारे में नवीनतम विवरण ऑनलाइन होना चाहिए।

ये पढ़ें - Punjab से राजस्थान बॉर्डर तक 65 किलोमीटर सड़क का होगा चौड़ीकरण, 30 से अधिक गांवों होगें निहाल