CMAT 2024 : कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की तारीख हुई जारी, देश के 1300 कॉलेजों में मैनेजमेंट प्रोग्राम में मिलती है एडमिशन
 

CMAT 2024 : कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा कि कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 में होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर परीक्षा की तिथि घोषित की गई है। पढ़ें पूरी जानकारी 

 

The Chopal : कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा कि कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 में होगा। 15 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट)-2024 आयोजित होगा। इस टेस्ट के जरिए देश के एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त और अन्य भाग लेने वाले करीब 1300 कॉलेजों में चल रहे मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन मिलती है। सीमैट-2024 का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। शेड्यूल के अनुसार, सीमैट टेस्ट 15 मई को होगा।

तीन घंटे की अवधि का यह एग्जाम सिर्फ इंग्लिश मीडियम में आयोजित होगा। उम्मीदवारों से क्वांटिटेटिव टेक्निक्स व डेटा इंटरप्रेटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, जनरल अवेयरनेस, इनोवेशन व एंटरप्रेन्योरशिप से जुड़े 100 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 400 अंकों का पेपर होगा। सही जवाब पर चार अंक और गलत जवाब पर एक अंक की कटौती होगी। एग्जामिनेशन सेंटर में दो घंटे पहले पहुंचना जरूरी है। सीमैट के स्कोर के आधार पर उम्मीदवार प्रतिभागी संस्थान में अलग से आवेदन करेंगे। संस्थान की ओर से सीमैट स्कोर के अलावा ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उस लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार को एडमिशन हासिल होगी।

एग्जामिनेशन सेंटर उम्मीदवारों को अपने साथ एडमिट कार्ड की कॉपी, एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, वैध आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड साथ लाना होगा। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी साथ लाने होंगे। इसके लिए देश में विभिन्न शहरों में एग्जामिनेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी।