Combine harvester : किसानों की हुई मौज, अब कंबाइन हार्वेस्टर पर 11 लाख की सब्सिडी
 

सरकार ने किसानों को सस्ती कृषि मशीन अनुदान योजनाएं दी हैं। किसानों को इन योजनाओं के तहत कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ मिलता है। कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना भी इनमें से एक है।
 

The Chopal : सरकार ने किसानों को सस्ती कृषि मशीन अनुदान योजनाएं दी हैं। किसानों को इन योजनाओं के तहत कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ मिलता है। कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना भी इनमें से एक है। इसके तहत किसानों को कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने के लिए 11 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना में भाग लेने के इच्छुक किसान कंबाइन हार्वेस्टर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

किसानों के लिए कंबाइन हार्वेस्टर बहुत फायदेमंद है। इस मशीन को ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जा सकता है। अभी भी स्वचालित कंबाइन हार्वेस्टर उपलब्ध हैं। किसान इस मशीन की सहायता से एक ही बार में फसल की कटाई, थ्रेसिंग, इकट्ठा करना और सफाई कर सकते हैं। गेहूं, जौ, मक्का और सोयाबीन सब कंबाइन हार्वेस्टर से खेती की जाती है।

कंबाइन हार्वेस्टर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी 

6 फीट कटर बार चौड़ाई वाले कंबाइन हार्वेस्टर को कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना के तहत सब्सिडी मिलती है। इसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, छोटे और श्रमिक किसानों और महिलाओं को कंबाइन हार्वेस्टर खरीद पर पचास प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है, जो अधिकतम 11 लाख रुपये हो सकती है। साथ ही, सामान्य वर्ग के किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी, जो 8.80 लाख रुपये तक हो सकती है।

ये पढ़ें - UP के इस न्यू शहर के लिए 24 गांवों की जमीन की जाएगी अधिग्रहण, 6,000 एकड़ जमीन होगी एक्वायर

क्या है कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत 

बाजार में कुबोटा, महिंद्रा, प्रीत, करतार, दशमेश, न्यू हॉलैड और अन्य कंपनियों के सर्वश्रेष्ठ हार्वेस्टर उपलब्ध हैं। लेकिन आपको सब्सिडी का लाभ लेने के लिए हार्वेस्टर खरीदने के लिए अपने जिले के कृषि विभाग द्वारा पंजीकृत डीलर से ही करना होगा। ऐसे में आपको सिर्फ विभाग से पंजीकृत डीलर से कंबाइन हार्वेस्टर खरीदना होगा। कंबाइन हार्वेस्टर की अनुमानित कीमत 5.35 करोड़ रुपए से 26.70 करोड़ रुपए तक है। किसानों को कृषि मशीन की लागत मूल्य पर सब्सिडी का लाभ मिलता है। कृषि उपकरणों पर जीएसटी का भुगतान किसानों ने खुद करना होगा।

किन दस्तावेजों की जरूरत होगी? 

किसान का निवास प्रमाण-पत्र, किसान का आय प्रमाण-पत्र, खेत की जमीन के कागजात, बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी, किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक है, किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें कंबाइन हार्वेस्टर पर सब्सिडी के लिए आवेदन 

आपको कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना के तहत 6 फीट कटर बार चौड़ाई वाले कंबाइन हार्वेस्टर पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा। आप कृषि मशीनीकरण उप मिशन (SMM) योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए समय-समय पर आवेदन कृषि व उद्यान विभाग से आमंत्रित किए जाते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करके किसान कंबाइन हार्वेस्टर खरीदने पर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं।

ये पढ़ें - यूपी के इस हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण हुआ शुरू, 2000 करोड़ को मिली मंजूरी