UP से दिल्ली आना जाना होगा और ज्यादा सुगम, चलेगी स्लीपर वंदेभारत ट्रेन

Sleeper Vande Bharat : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नई दिल्ली स्लीपर वंदेभारत चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। एनईआर की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव के अनुसार नई दिल्ली-वंदेभारत स्लीपर सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह ट्रेन 12 घंटे में ही दिल्ली पहुंचा देगी।

 

The Chopal, Sleeper Vande Bharat : पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नई दिल्ली स्लीपर वंदेभारत चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस पर महाप्रबंधक ने भी अपनी सहमति दे दी है। कुछ अन्य ट्रेनों के साथ ही इस प्रस्ताव और टाइमिंग पर आगामी 10 से 12 अप्रैल तक जयपुर में होने वाली आईआरटीटीसी (इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी) की बैठक में मंथन होगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद जुलाई में जारी होने वाले टाइम टेबल में इसे शामिल कर लिया जाएगा। 

एनईआर की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव के अनुसार नई दिल्ली-वंदेभारत स्लीपर सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह ट्रेन 12 घंटे में ही दिल्ली पहुंचा देगी। इस ट्रेन के लिए गोरखपुर से जो टाइमिंग सेट की गई है, वह यात्रियों के लिए काफी मुफीद है। वंदेभारत को गोरखपुर से रात 10 बजे चलाने की तैयारी है। अगले दिन सुबह 10 बजे ट्रेन नई दिल्ली पहुंच जाएगी। 

अभी किसी भी रूट पर नहीं चल रही स्लीपर वंदेभारत-

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की नई कार बॉडी की ऊंचाई अधिक होगी, जिससे ऊपर के बर्थ वाले यात्रियों को असुविधा न हो। ऊपर के बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी के डिजायन में भी बदलाव किया गया है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें टक्कररोधी प्रणाली कवच से लैस होंगी। फिलहाल अभी किसी रूट पर स्लीपर वंदेभारत नहीं चल रही है। जुलाई या अगस्त में इसकी पहली रैक बाहर आ सकती है। 

क्या होती है रेलवे समय सारिणी कमेटी-

बैठक में हर जोन के परिचालन विभाग के क्लास थ्री से लेकर क्लास-वन रैंक के अधिकारी शामिल होते हैं। कमेटी में शामिल अधिकारी ट्रेन चलाने, फेरों में वृद्धि या रूट परिवर्तन को लेकर जोन की स्थिति स्पष्ट करते हैं। इसमें सबसे अहम किसी नई ट्रेन को लेकर ट्रेनों की टाइमिंग पर सहमति बनाना होता है। 

प्रस्तावित समय-सारिणी-

गोरखपुर-नई दिल्ली वंदेभारत एक्सप्रेस स्लीपर
ट्रेन नम्बर 22959
गोरखपुर से प्रस्थान का समय : रात 10 बजे
नई दिल्ली पहुंचने का समय : सुबह 10 बजे

नई दिल्ली-गोरखपुर वंदेभारत स्लीपर-
ट्रेन नम्बर : 22596
नई दिल्ली से प्रस्थान करने का समय : रात 10 बजे
गोरखपुर पहुंचने का समय : सुबह 10 बजे