UP में इस हाईवे पर तोड़ें जाएंगे निर्माण, आदेश हुआ जारी

UP Latest Update : अब बरेली-मथुरा हाईवे पर निर्माण तोड़े जाएंगे। दरअसल  बरेली-मथुरा नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण को लेकर दुकानों और मकानों का सर्वे कराया जा रहा है।
 

UP : बरेली-मथुरा नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। अभी हाईवे किनारे दुकानों और मकानों का सर्वे कराया जा रहा है। हाईवे की जद में कितने मकान और दुकानें आ रही हैं, अभी उनकी संख्या निकलकर सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि जो मकान या दुकान चिह्नित किए जा रहे हैं, उनके आकार-प्रकार के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद उनके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होगी।

बरेली-मथुरा नेशनल हाईवे शहर के बाईपास से होकर निकल रहा है। यह पूरा नेशनल हाईवे चार भागों में विभाजित किया गया है। पहला भाग मथुरा से हाथरस तक है, दूसरा भाग हाथरस से कासगंज और तीसरे भाग में कासगंज से लेकर बदायूं के चंदन नगर खरैर तक का हिस्सा लिया गया है, जबकि यहां से बरेली तक चौथे हिस्से में निर्माण कराया जाएगा।

इस हिसाब से होगी हाईवे की चौड़ाई- 

हाईवे पर काम कर रहे एनएचएआई के एक इंजीनियर के मुताबिक इसकी चौड़ाई भी अलग-अलग हिसाब से रहेगी। जहां पर सामान्य हाईवे बनाया जाएगा, वहां इसकी चौड़ाई 45 मीटर रहेगी लेकिन जहां पुल या अंडरपास बनाया जा रहे हैं, वहां हाईवे की चौड़ाई 52 मीटर कर दी गई है।

रेलवे लाइन से गुजरने के दौरान हाईवे की चौड़ाई 56 मीटर होगी। इसके अलावा हाईवे पर कितने अंडरपास, छोटे पुल, बड़े पुल और कितने बाईपास बनाए जाएंगे, यह सब पहले तय हो चुका है। फिलहाल हाईवे की जद में आने वाले मकानों और दुकानों का सर्वे कराया जा रहा है। 

कौन से मकान की लंबाई-चौड़ाई कितनी, खाली प्लॉट है या दुकान बनी है। इन सबका सर्वे हो रहा है। उनके आकार-प्रकार के अनुसार ही भवनों का मूल्यांकन कराया जाएगा। फिर उसके अनुसार भवनों के मालिकों को भुगतान किया जाएगा और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

चिह्नित हो चुके हैं नौ से ज्यादा धर्मस्थल-

बरेली-मथुरा हाईवे पर बदायूं जिले में नौ से ज्यादा धर्मस्थलों को चिह्नित किया जा चुका है। इसमें जजपुरा गांव का मंदिर, खाटू श्याम मंदिर भी शामिल हैं। इसके अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेज की दीवार, उसके सामने बनी दुकानें और मकान, पेट्रोल पंप की दीवार, सार्वजनिक शौचालय, ढाबा, बीआरबी स्कूल की दीवार, एक रेस्टोरेंट की दीवार भी चिह्नित किए जा चुके हैं।

Also Read: अब राजस्थान में जाने के लिए नहीं आना होगा दिल्ली, यहां से मिल जाएगी ट्रेन