Coriander : धनिया के भाव उछले और आवक भी तेज, किसान दिखे ख़ुश

prices increased, coriander crop : रामगंजमंडी में में कल करीब 30 हजार बोरी का कारोबार हुआ। इसमे बुधवार का पेंडिंग 3 हजार बोरी धनिया भी शामिल था। प्रात 9 से 12 बजे व लंच के बाद से शाम तक चली नीलामी में इस धनिया की नीलामी में बिक्री हो गई।
 

The Chopal, prices increased, coriander crop : रामगंजमंडी में में कल करीब 30 हजार बोरी का कारोबार हुआ। इसमे बुधवार का पेंडिंग 3 हजार बोरी धनिया भी शामिल था। प्रात 9 से 12 बजे व लंच के बाद से शाम तक चली नीलामी में इस धनिया की नीलामी में बिक्री हो गई। 30 हजार बोरी आवक व लेवालों का रुझान होने से धनिया की सभी क्वालिटी में भाव 150 से 200 रुपए की तेजी के साथ बंद हुए। चना में इस दिन सौ रुपए व सरसों के भावों ने पचास रुपए की तेजी देखने को मिली।

मंडी में अभी धनिया की आवक का दौर जारी है। प्रतिदिन जितने वाहनों में धनिया सहित अन्य जिंस आ रही है, उनको मंडी में प्रवेश नहीं मिल रहा। रात में आने वाले इन किसानों को सुबह होने से पहले यहां पहुंचने पर अंदर घुसने का मौका मिल जाता है. लेकिन 6 बजे बाद आने वाले वाहनों को अंदर जगह नहीं होने से घुसने नहीं दिया जाता और दिनभर उन्हें साबू मैदान में रहना पड़ता है। रात को बारह बजे मंडी गेट खुलने पर वाहन के साथ प्रवेश मिलता है।

मंडी में इन दिनों धनिया की कटाई करके किसान सीधे मंडी में ला रहे हैं। तापमान में अब बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन उसके बाद भी बीस प्रतिशत धनिया मंडी में नमी वाला आ रहा है। अधिकांश धनिया व्यापारियों का रुझान सूखे धनिये की तरफ ज्यादा है ओर वह खरीद करके ऐसे धनिये को सीधे गोदामों की तरफ रवाना करने का मन बनाकर तुलाई करवा रहे है।

मंडी में देर रात तक चहल पहल

रामगंजमंडी में जिंस की आवक बढ़ने के बाद व्यापारियों, मुनीम, हम्मालों को फुरसत नहीं मिल रही। तुलाई व माल को गोदाम तक पहुंचाने के कार्य में उनकी रोजाना रात को 12 से 1 बज रही है। किसान भी जिंस लेकर आता है तो उसको यहां दो दिन रुकना पड़ रहा है। कृषि उपज मंडी के बाहर भोजन कचोरी समोसे व नाश्ते की दुकानें रात भर चल रही है।

ये पढ़ें - Noida News : रात्रि के दौरान यहां नहीं रुक सकते कुंवारे मेहमान, नया फरमान हुआ जारी