Flipkart पर कोर्ट ने ठोका जुर्माना, online शॉपिंग करने वालों के लिए जरूरी सूचना

Flipkart Iphone Case: आजकल लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत अच्छा लगता है। ऑनलाइन खरीदने से आप समय बचाते हैं और घर बैठे बदलाव कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में भी बहुत सारे फ्रॉड होते हैं। फ्लिपकार्ट, एक प्रसिद्ध कंपनी, को एक व्यक्ति का iPhone ऑर्डर कैंसिल करना महंगा पड़ा।  इसके बाद भी कंपनी पर जुर्माना लगाया गया था | आप इस पूरे मामले को खबर में देख सकते हैं-

 

The Chopal : मुंबई की एक उपभोक्ता संघ ने फ्लिपकार्ट, एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म, पर भारी भरकम जुर्माना लगाया है और ऑर्डर कैंसल करने पर लताड़ लगाई है। हाल ही में, मध्य मुंबई के जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने फ्लिटकार्ट को दोषी ठहराया और ₹13,000 का जुर्माना लगाया, एक ग्राहक के आईफोन ऑर्डर को एकतरफा कैंसल करने और पैसे रिफंड करने के बावजूद।

अध्यक्ष वंदना एस मिश्रा और सदस्य श्रद्धा जी बहिरत और कमलेश आर भंडारकर ने अक्षय विजय लोके बनाम ईकार्ट लॉजिस्टिक्स और अन्य के मामले में निर्णय लिया कि फ्लिपकार्ट फोन की कीमत वापस करने के बावजूद अपने दायित्व से मुक्त नहीं हो सकता है। फोरम ने कहा कि आप सिर्फ ग्राहक को रिफंड देकर अपनी जिम्मेदारियों से बच नहीं सकते। आखिरकार ग्राहक (Flipkart Customer) ने किसी प्रोडक्ट (Flipkart Product) को खरीदने के लिए समय बर्बाद किया, पैसे खर्च किए और अपनी ऊर्जा भी खपत की और अंत में उसे कुछ नहीं मिला।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के सीएम हर महीने लेते है इतनी सैलरी, इस राज्य के मुख्यमंत्री की है सबसे अधिक सैलरी 

“हालांकि शिकायतकर्ता (Complainant) को फोन की कीमत वापस कर दी गई है, बावजूद इसके फ्लिपकार्ट को उसकी देनदारी से मुक्त नहीं करता है,” बार एंड बेंच की रिपोर्ट में कहा गया है। जिस व्यक्ति ने ऑनलाइन उत्पाद खरीदने के लिए समय, शक्ति और धन खर्च किया है, वह रिफंड में दिलचस्पी नहीं लेता, बल्कि खरीदे गए उत्पाद की डिलीवरी में।फोरम ने कहा कि फिल्पकार्ट इस समय अपनी सेवा देने में नाकाम रहा है, जो उसकी चूक है। यही कारण है कि उसे जुर्माना भरना ही होगा।

यह था पूरा मामला

दरअसल, एक व्यक्ति जिसका नाम अक्षय विजय लोका था, 10 जुलाई 2022 को फ्लिपकार्ट पर एक आईफोन छूट के साथ 39,628 रुपये में खरीदा था। फ्लिपकार्ट ने कहा था कि आईफोन ग्राहक (या iPhone ग्राहक) को 12 जुलाई तक डिलीवर करना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फ्लिपकार्ट ने लोके को 18 जुलाई को छह दिन बाद एक टेक्स्ट मैसेज भेजा कि उनका ऑर्डर कैंसल कर दिया गया है। जब लोगों ने कस्टमर केयर से संपर्क किया, तो बताया गया कि सामान को देने की कई बार कोशिश की गई, लेकिन कोई लेने वाला नहीं था।

ये पढ़ें - यूपी वालों की बदल जायेगी लाइफ, 2600 किलोमीटर नेशनल हाईवे से जुड़ेंगे ये शहर

शिकायतकर्ता के अनुसार, ईकार्ट डिलीवरी एक्जीक्यूटिव (Ekart Delivery Executive) 13 जुलाई को सिर्फ एक बार आया था, उस वक्त शिकायतकर्ता के पिता घर पर ही थे। शिकायतकर्ता के पिता ने डिलीवरी एक्जीक्यूटिव को शाम में आने के लिए कहा था, जिस पर वह सहमत हो गया था लेकिन डिलीवरी एक्जीक्यूटिव नहीं आया और डिलीवरी अगले दिन के लिए रिशिड्यूल (Delivery Reschedule) कर दिया। शिकायतकर्ता को सामान प्राप्त करने के लिए उस दिन काम से छुट्टी लेनी पड़ी और ऑर्डर लेने के लिए घर पर रहना पड़ा। बावजूद इसके, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव नहीं आया और अंततः ऑर्डर रद्द (Order Cancel) कर दिया गया।

फ्लिपकार्ट के वकील ने यह कहा 

जब मामला उपभोक्ता फोरम (Consumer Forum)  में लाया गया तब भी ईकार्ट (Ekart) की तरफ से कोई हाजिर नहीं हुआ। अंतत: फोरम ने एकपक्षीय सुनवाई करते हुए फैसला सुना दिया। इस दौरान फ्लिपकार्ट के वकील ने कहा कि फ्लिपकार्ट केवल एक मध्यस्थ के रूप में काम करता है और उसके प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले सभी उत्पाद स्वतंत्र तृतीय पक्ष विक्रेताओं द्वारा बेचे जाते हैं। उन्होंने दलील दी कि शिकायतकर्ता ने गलती से फ्लिपकार्ट को विक्रेता समझ लिया था।

उन्होंने आगे बताया कि विक्रेता के अनुसार, कई असफल डिलीवरी प्रयासों (delivery attempts) के कारण ऑर्डर रद्द कर दिया गया था और शिकायतकर्ता को 18 जुलाई, 2022 को पूर्ण रिफंड प्राप्त हुआ था। यह कहते हुए कि विवाद शिकायतकर्ता और विक्रेता के बीच था, फ्लिपकार्ट ने तर्क दिया कि उनके खिलाफ कार्रवाई का कोई कारण नहीं था। लेकिन कोर्ट ने शिकायतकर्ता की तरफ से पेश सभी स्क्रीनशॉट्स को देखते हुए कहा कि फ्लिकार्ट सिर्फ एक मध्यस्थ नहीं बल्कि सभी कम्यूनिकेशन उसी के द्वारा हो रहे थे। इसलिए वह इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकता। कोर्ट ने कहा कि शिकायत के बाद भी फ्लिपकार्ट ने बिक्रीकर्ता और ईकार्ट पर कोई दबाव भी नहीं बनाया कि डिलीवरी रिशेड्यूल (Delivery Reshedule) हो सके।

ये पढ़ें - Delhi में की इस जगह बनाया जाएगा नया कनॉट प्लेस, 70 साल पुरानी मार्केट की बदल जाएगी तस्वीर