यूनिटेक के खिलाफ सड़कों पर उतरे ग्राहक, 15 साल से नहीं मिल रहा मकान 

अधिकतर खरीदारों ने बिल्डर को 100% तक पेमेंट कर दिया  गया है. परंतु इसके बावजूद 15 साल के बाद भी अब तक घर नहीं मिला है. बिल्डर जेल में जा चुका है, दूसरा मैनेजमेंट आया. परंतु प्रोजेक्ट अब तक पूरा नहीं हुआ है.

 

Noida News : नोएडा में घर खरीदारों का बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन अब आम हो गया है। रविवार को यूनिटेक के बायर्स ने सेक्टर-117 में बिल्डर और मैनेजमेंट के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन किया। वास्तव में, कुछ लोगों ने अपनी पूरी जिंदगी की गाढ़ी कमाई घर खरीदने में लगा दी और पिछले पंद्रह वर्ष से घर पाने का इंतजार कर रहे हैं। जबकि यूनिटेक केवल तिथि दे रहा है। 

सैकड़ों निवासियों और बायर्स ने बिल्डर और प्रशासन के खिलाफ सड़क पर उतरकर खरीदारों के सब्र का बांध तोड़ दिया। लोग पोस्टर हाथ में लिए गुहार लगाते दिखे। यूनिटेक यूनीहोम्स प्रोजेक्ट के बायर्स ने 2008 में फ्लैट बुक कराने के बाद से ही घर प्रवेश की प्रतीक्षा की है।

15 साल की तारीख

कुछ लोग मजबूरी की वजह से अधूरे बने समाज में रहने लगे हैं। लेकिन मूलभूत सुविधाओं के लिए उन्हें भागना पड़ रहा है। बिल्डर को अधिकांश खरीदारों ने पूरी रकम दे दी है। लेकिन 15 साल बीतने के बाद भी उन्हें घर नहीं मिला है। बिल्डर जेल में है, दूसरा प्रशासन आया। लेकिन काम अब तक पूरा नहीं हुआ है।

Also Read: हिमाचल के राशन डिपुओं पर नहीं पहुंची दालें, 22 हजार क्विंटल खेप का इंतजार

घर की प्रतीक्षा कब तक करनी चाहिए?

यूनिटेक के पास 74 आवासीय और 12 कमर्शियल परियोजनाएं हैं, जिनमें से 49 अभी भी निर्माणाधीन हैं और 14,306 फ्लैट/यूनिट बायर्स को पजेशन मिलने की प्रतीक्षा है। प्रदर्शन कर रहे बायर्स ने कहा कि सरकार ने एक बोर्ड बनाया था, जिसमें प्रसिद्ध लोग शामिल थे। लेकिन बोर्ड के गठन के तीन साल के बाद भी नया प्रबंधन को कोई स्थिरता नहीं मिली है।

बिल्डर के खिलाफ सड़क पर प्रदर्शन

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह बोर्ड और उसके कार्यक्रम घर खरीदारों को राहत देंगे, लेकिन वर्तमान में घर खरीदारों को कोई राहत नहीं मिल रही है। बायर्स कहते हैं कि फ्लैट न मिलने से उन्हें दोहरी परेशानी होती है। बैंक की EMI पहले, फिर घर का किराया।

सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की अंतिम सुनवाई फरवरी 2023 में हुई थी। यूनिटेक की वेबसाइटों पर उसके बाद से कोई ईंट नहीं लगी है। प्रदर्शन में यूनीहोम्स में रहने वाले लोग भी शामिल थे, जिनकी हालत बहुत खराब है और वे असुरक्षित स्थिति में रहने को मजबूर हैं। उनका कहना था कि लिफ्ट खराब होने से बुजुर्ग लोग नीचे नहीं आ पाते हैं, और यहां बिजली और पानी की समस्याएं आम हैं।

LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत कर लें ये काम, वरना नहीं ले पाएंगे 10 लाख का क्लेम