DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ता मूल वेतन का 50 फीसदी 
 

DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। दरअसल, हाल ही में आए एक अपडेट के अनुसार, आपको बताया जाना चाहिए कि कर्मचारियों का डीए और डीआर बढ़ सकता है। इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए चार फीसदी बढ़ सकता है। डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी से यह मूल वेतन का पच्चीस प्रतिशत होगा।

 

The Chopal : केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को बहुत जल्द अच्छी खबर मिलेगी। उनका डीए और डीआर जल्दी ही बढ़ सकता है। इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए चार फीसदी बढ़ सकता है। ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के अनुसार, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों पर महंगाई भत्ता बढ़ाती है।

यदि उनके डीए में चार प्रतिशत का इजाफा होता है तो यह उनके मूल वेतन का पच्चीस प्रतिशत होगा। मार्च में मोदी सरकार डीए और डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। कर्मचारियों को डीए यानी महंगाई भत्ता मिलता है, जबकि पेंशनर्स को डीआर यानी महंगाई राहत मिलती है। देश में 67.95 लाख पेंशनर और 48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं।

ये पढ़ें - Alcohol Water Ratio : रोजाना पीने वालों को भी नहीं पता कि व्हिस्‍की में कितना पानी मिलाना चाहिए, एक्सपर्ट की राय पढ़ें 

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए हर साल दो बार बढ़ाया जाता है। जनवरी और जुलाई में यह लागू होगा। अगले महीने इसकी घोषणा हो सकती है, ऐसा माना जाता है। अक्टूबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। जुलाई से यह लागू हो गया था। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का डीए कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर निर्धारित किया जाता है। इसके लिए एक निश्चित सिद्धांत है। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होने पर यह मूल वेतन का पच्चीस प्रतिशत हो जाएगा।

कितना बढ़ जाएगा वेतन-

वर्तमान में, एक कर्मचारी का डीए 16,790 रुपये है अगर वह हर महीने 36,500 रुपये बेसिक पे मिलता है। डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी से उसका डीए 1,460 रुपये से 18,250 रुपये हो जाएगा। साथ ही जनवरी से एरियर मिलेगा। यही कारण है कि अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 9000 रुपये है, तो उसे डीआर के रूप में 4500 रुपये मिलेंगे। DRI के रूप में अब उसे 4,140 रुपये मिल रहे हैं।

ये पढ़ें - Income Tax विभाग की नज़र में हैं इस चीज से पैसा कमाने वाले लोग, देना होता है 80 प्रतिशत टैक्स