Khajoor : सर्दियों में डॉ क्यू देते हैं खजुर खाने की सलाह, जाने खजुर खाने के गजब फायदे
 

Eat Dates In Winters: हम आज आपको बताएंगे कि सर्दियों में खजूर खाने से आपको क्या लाभ मिल सकते हैं। और कौन-सी बीमारियां नियंत्रित हैं? सर्दियों की शुरुआत होते ही बाजार में खजूर की आपूर्ति बढ़ जाती है। डॉक्टर ने सर्दियों में खजुर खाने की भी सलाह दी है...

 

Why To Eat Dates In Winters: सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स से बना हलवा कई तरह से खाया जाता है। हालाँकि, ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। खजूर का नाम सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स से आता है। लेकिन सर्दियों में खजूर खाने से बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं। 

हाई बीपी कंट्रोल होता है-

सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने से ब्लड वेसल्स अस्थाई तौर पर सिकुड़ जाते हैं. जिससे शरीर में खून सही तरीके से सप्लाई नहीं हो पाता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. सर्दियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन करें. क्योंकि खुजूर में पोटैशियम भरपूर होता है. 

ये पढ़ें - Oldest Railway Stations : देश के 4 सबसे पुराने रेलवे स्टेशन, क्या आपने कभी किया है यहां से सफर

डायबिटीज कंट्रोल होता है-

कुछ लोगों को सर्दियों में मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स मीठा मनभर नहीं खा पाते हैं क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है. लेकिन खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे रोजाना खाने से डायबिटीज के मरीजों को कोई समस्या नहीं होती है. खजूर डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. दरअसल, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

सर्दी जुखाम से बचाए-

सर्दियों के मौसम में अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, या फिर दूध के साथ इसे खाते हैं तो सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी दूर होती है. इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-जुखाम, खांसी की चपेट में आ जाते हैं. खजूर इन सभी लक्षणों को दूर करने में कारगर होता है. क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं. 

ये पढ़ें - NCR जैसे ही यूपी में बनेगा SCR, इन 8 जिलों को किया जाएगा शामिल, कुल आबादी होगी 3 करोड़