Delhi और UP तक सूखी ठंड मिलेगा छुटकारा, कल से शुरू होगा बारिश का दौर

UP News : 20 से 30 जनवरी के बीच दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार जैसे मैदानी राज्यों में हर साल बारिश होती है। लेकिन अब तक सीजन में सूखी ठंड रही और ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोई बारिश नहीं हुई।

 

Uttar Pradesh : कश्मीर में 20 दिसंबर से जनवरी के आखिर तक चालीस दिनों का समय 'चिल्लई कलां' कहलाता है। इसका मतलब बहुत ठंड है। इस दौरान आमतौर पर जमकर बर्फबारी और बारिश होती है, लेकिन इस वर्ष पूरी अवधि ड्राई स्पेल में गुजर गई। मैदानों में बारिश नहीं हुई और पहाड़ों पर भी बर्फ नहीं पड़ी। 20 से 30 जनवरी के बीच दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार जैसे मैदानी राज्यों में हर साल बारिश होती है। लेकिन सीजन में अब तक सूखी ठंड रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोई बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग ने फिलहाल कहा है कि बुधवार, 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बहुत बारिश हो सकती है।

ये पढ़ें - Flat ownership rights : इतने साल बाद फ्लैट से समाप्त होगा मालिकाना हक, आज ही जान लें ये जरुरी कानून

इससे कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। इससे चालिस दिनों का इंतजार समाप्त हो जाएगा। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बारिश करेगा। जनवरी में उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी में बारिश 99 से 100 प्रतिशत घटी है। हालाँकि, अगले हफ्ते से हालात बेहतर होंगे। अगले सात दिनों में हिमाचल, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश होगी, मौसम विभाग ने बताया है। 

कश्मीर में आज से बर्फबारी शुरू हो सकती है और 31 जनवरी तक जारी रहेगी। वहीं 31 जनवरी और 1 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में बारिश होगी। 31 तारीख को उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है। अगले दो दिनों तक हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश होगी। दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को भी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा, पंजाब और हरियाणा में तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। 2 और 3 फरवरी को पर्वतीय क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है।  

बरसात होने पर तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है, जो सर्दी से बचाता है

बारिश के चलते सर्दी अधिक नहीं बढ़ेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि कम से कम 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान बढ़ सकता है। इससे सर्दी से राहत मिलेगी। मंगलवार को भी दिल्ली घना कोहरा था। इससे हवाई और रेल यातायात भी प्रभावित हुए।  

ये पढ़ें - UP News : लखनऊ और अयोध्‍या समेत उत्तर प्रदेश के इन 7 शहरों को मिलेगी बड़ी सौगात, चलेंगे 500 ई-आटो