Delhi AQI : दिल्ली वालों को मिलेगी अब प्रदूषण से निजात, जल्द चलेंगी तेज़ हवा
 

Delhi AQI : दिल्लीवासी बढ़ते प्रदूषण से बहुत परेशान हैं, जिससे सांस लेना भी मुश्किल हो गया है, लेकिन मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है, IMD ने बताया कि जल्दी ही प्रदूषण कम हो जाएगा। आइए जानें दिल्ली में मौसम की स्थिति 
 

New Delhi : दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर से खराब हो गई है। साथ ही, दिल्लीवासियों के लिए मौसम विशेषज्ञ ने एक खुशखबरी दी है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, हवा की गुणवत्ता में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, क्योंकि दिल्ली में दो दिन बाद (21 नवंबर) से तेज हवाएं चलेंगी। वहीं पहाड़ों पर हल्की बारिश भी हो सकती है, जो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश कर सकती है। इससे उत्तर पश्चिमी भारत में ठंड बढ़ेगी।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी पहली रीजनल फिल्म सिटी, 100 एकड़ जमीन पर होगी विकसित 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 21 नवंबर से हवाओं की गति बढ़ेगी। दिल्ली में हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चलेगी जिससे दिल्ली वालों को बड़ी राहत मिलेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हल्के पश्चिमी विक्षोभ और बदती मौसमी परिस्थितियों के कारण दिल्ली में ठंड बढ़ेगी। यही नहीं पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में धीरे-धीरे अब कमी आती जा रही है। इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो प्रदूषण नहीं बढ़ेगा। 

वहीं दिल्ली में अनुकूल मौसमी परिस्थितियों के बीच हवा की गति बढ़ने और दिशा बदलने के कारण वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। दिल्ली में एक्यूआई 290 रहा। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद में एक्यूआई 275, गुरुग्राम में 242, ग्रेटर नोएडा में 232, नोएडा में 252 और फरीदाबाद में 318 दर्ज किया गया। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार के बीच ग्रैप के चौथे चरण की पाबंदियों को हटा दिया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में 20 से 25 नवंबर के बीच हल्की धुंध छाए रहने का अनुमान जताया है। 

ये पढ़ें - लिव इन रिलेशनीप को लेकर High Court ने की महत्वपूर्ण टिप्पणी 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इससे गलन बढ़ेगी। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के हिस्सों में अगले 2 दिनों के बाद तापमान में गिरावट आएगी जिससे ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर के इलाकों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। 21 नंवबर और उसके बाद 24 और 25 नवंबर को आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। इसके बाद दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी जिससे ठंड बढ़ेगी।