Delhi में LG की बड़ी कार्यवाही,  दिल्ली महिला आयोग से इतने कर्मचारी बर्खास्त
 

Delhi News : दिल्ली महिला आयोग के कर्मचारियों के खिलाफ दिल्ली के उपराज्यपाल ने व्यापक कार्रवाई की है। LG ने DCW के सभी कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को हटाने का क्रूर आदेश दिया है। दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लगभग 223 कर्मचारियों को निकाल दिया है।

 

Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग के कर्मचारियों के खिलाफ दिल्ली के उपराज्यपाल ने व्यापक कार्रवाई की है। दिल्ली सरकार ने महिला आयोग (DCW) के 223 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। दिल्ली महिला आयोग ने उपराज्यपाल के आदेश पर 223 कर्मचारियों को तत्काल हटा दिया है। इन कर्मचारियों को दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने नियुक्त किया था। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने उन्हें बिना अनुमति के नियुक्त करने का आरोप लगाया।

क्या है निर्देश 

दिल्ली महिला आयोग अधिनियम को आदेश में उल्लेख किया गया है। CDC को कर्मचारियों को अनुबंध पर रखने का अधिकार नहीं है, क्योंकि आयोग में केवल 40 पद स्वीकृत हैं। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने जारी एक आदेश में कहा कि नई नियुक्तियों से पहले आवश्यक पदों का कोई मूल्यांकन नहीं किया गया था और कोई अतिरिक्त व्ययभार नहीं उठाया गया था। फरवरी 2017 में तत्कालीन उपराज्यपाल को सौंपी गई जांच रिपोर्ट इस कार्रवाई का आधार है।

साथ ही, 5 जनवरी 2024 को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने DCW के पद से इस्तीफा दे दिया। क्योंकि आम आदमी पार्टी ने उनका नामांकन करके राज्यसभा भेजा था। दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने 223 कर्मचारियों को हटा दिया है। स्वाति मालीवाल के कार्यकाल के दौरान उन सभी कर्मचारियों को नियुक्त किया गया था। साथ ही, स्वाति मालीवाल पर आरोप लगाया जाता है कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन कर इन सभी कर्मचारियों को नियुक्त किया था।