Delhi-Meerut Expressway:  इस एक्स्प्रेसवे पर 1 अप्रैल से सफर होगा महंगा, बढ़ेगा टोल टैक्स

Toll Price Increase : ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चलने वाले हजारों यात्रियों को प्रभावित करेगा। फिलहाल, इस राजमार्ग पर टोल शुल्क प्रति किलोमीटर 2.19 रुपये है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रा की लागत इस बढ़ोतरी से बहुत कम होगी। इसका उद्देश्य राजमार्ग पर बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव के लिए अतिरिक्त धन जुटाना है।
 

The Chopal (Delhi-Meerut Expressway) : अप्रैल 2024 से सड़क यात्रा महंगी हो जाएगी। 1 अप्रैल से नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क 5 से 10 प्रतिशत बढ़ा देगा। वाहनों पर प्रति यात्रा 5 प्रतिशत अतिरिक्त टोल लगने की संभावना है। इसके बावजूद, बड़े वाहनों के लिए टोल शुल्क में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है।

यह बदलाव ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चलने वाले हजारों यात्रियों को प्रभावित करेगा। फिलहाल, इस राजमार्ग पर टोल शुल्क प्रति किलोमीटर 2.19 रुपये है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रा की लागत इस बढ़ोतरी से बहुत कम होगी। इसका उद्देश्य राजमार्ग पर बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव के लिए अतिरिक्त धन जुटाना है।

सराय काले खान, इंदिरापुरम, विजय नगर, दासना, रासूलपुर सिकरोड और भोजपुर एक्सप्रेसवे पर छह प्रवेश और निकास स्थान हैं। इस राजमार्ग पर मेरठ के काशी में मुख्य टोल प्लाजा है। मेरठ से सराय काले खान तक कार का टोल 160 रुपये है, जबकि हल्के वाहनों का टोल 250 रुपये है। टोल टैक्स कारों का मूल्य अप्रैल में 168 रुपये और हल्के वाहनों का 262.5 रुपये हो सकता है।

2008 के राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम के अनुसार, टैरिफ समायोजन हर वर्ष होता है। रिपोर्टों के अनुसार, NHAI की परियोजना कार्यान्वयन इकाई (पीआईयू) ने 25 मार्च को संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव दिया था। बयान में कहा गया है कि सड़क परिवहन मंत्रालय से मंजूरी मिलने पर 1 अप्रैल से बदले गए टैरिफ लागू होंगे।

2022 में टोल टैक्स सीमा 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत बढ़ाई गई। नतीजतन, राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी वाहनों के लिए टैरिफ शुल्क में 10 रुपये से 60 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई।

मासिक भुगतान

मासिक पास मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों की मासिक पास सुविधा में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

Also Read : UP News : इन किसानों को नहीं मिलेगा फ्री बिजली का लाभ, जानिए क्या है नए नियम