Delhi Metro : 23.622 किलोमीटर की नई लाइन पर बनेगे 14 नए मेट्रो स्टेशन, 2025 में होगा काम पूरा 

Delhi Metro Silver Line:दिल्ली मेट्रो ने एक नया रूट शुरू करने की योजना बनाई है। दिल्ली मेट्रो की नवीनतम प्रणाली को दिल्ली मेट्रो सिल्वर लाइन कहा जाएगा। रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली मेट्रो की दसवीं लाइन होगी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : दिल्ली मेट्रो ने एक नया रूट शुरू करने की योजना बनाई है। दिल्ली मेट्रो की नवीनतम प्रणाली को दिल्ली मेट्रो सिल्वर लाइन कहा जाएगा। रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली मेट्रो की दसवीं लाइन होगी। नए मार्ग पर पंद्रह स्टॉप होंगे। आइये आपको इस मार्ग के सभी स्टॉप के नाम और अन्य जानकारी देते हैं।

एरोसिटी से तुगलकाबाद तक दिल्ली मेट्रो की नई सिल्वर लाइन चलेगी। यह लेवल IV के तीन प्राथमिकता कॉरिडोरों में से एक है। मजलिस पार्क और जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम रूट दो प्राथमिक कॉरिडोर हैं।

दिल्ली मेट्रो के इस नए रूट पर 15 स्टेशन होंगे, जिसमें सोर्स स्टेशन भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस मेट्रो लाइन पर ग्यारह अंडरग्राउंड स्टेशन और चार अलग-अलग मेट्रो स्टेशन होंगे। 23.622 किलोमीटर की लंबाई होगी। दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन चार इंटरचेंज स्टेशनों को शामिल करेगी। तुगलकाबाद और वसंत कुंज सेक्टर-डी स्टेशन में डिपो कनेक्शन होंगे।

ये भी पढ़ें - शुगर पेशेंट्स के लिए रामबाण साबित मेथी के दाने, जाने 

दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन पर चार इंटरचेंज स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। साकेत जी-ब्लॉक स्टेशन को ब्राउन लाइन, तुगलकाबाद स्टेशन को वायलेट लाइन और येलो लाइन को छतरपुर लाइन से जोड़ा जाएगा। इन कामों को अभी बनाया जा रहा है।

सिल्वर लाइन का निर्माण कार्य अभी भी चल रहा है और इसका उद्घाटन 2025 में होना चाहिए। दिल्ली एरोसिटी, महिपालपुर, वसंत कुंज सेक्टर-डी, किशनगढ़, छतरपुर, छतरपुर मंदिर, इग्नू, नेब सराय, साकेत जी-ब्लॉक, अंबेडकर नगर, खानपुर, संगम विहार-तिगरी, आनंदमयी मार्ग, तुगलकाबाद रेलवे कॉलोनी, तुगलकाबाद स्टेशन और दिल्ली मेट्रो सिल्वर लाइन होंगे।

ये भी पढ़ें - अब बिना बिजली और गैस के मिलेगा खौलता हुआ पानी? एक बार घर ले आयें यह गीजर