दिल्ली की इस मेट्रो लाइन को चलाएगी प्राइवेट कंपनी, DMRC का बड़ा फैसला

Delhi Metro : हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, आपको बताया जाएगा कि ये मेट्रो लाइन एक निजी कंपनी द्वारा संचालित होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, डीएमआरसी ने चालकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अगले वर्ष, निजी कंपनियां रेड लाइन का संचालन करेंगे...।

 

The Chopal : दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने परिचालन खर्च को कम करने के लिए येलो लाइन के बाद अब रेड लाइन (रिठाला-शहीद स्थल न्यू बस अड्डा गाजियाबाद) पर मेट्रो परिचालन को निजी कंपनियों को सौंपने की पूरी योजना बनाई है।

डीएमआरसी ने चालकों की नियुक्ति भी निजी संस्थाओं से शुरू की है। अगले वर्ष, एक निजी संस्था रेड लाइन पर मेट्रो चलाएगी।

34.5 किलोमीटर लंबी रेड लाइन दिल्ली मेट्रो का सबसे पुराना कारिडोर है। इस कारिडोर पर कुल 29 स्टेशन हैं। मौजूदा समय इस कारिडोर पर छह और आठ कोच की 39 मेट्रो ट्रेनों का परिचालन होता है।

वर्तमान समय में डीएमआरसी खुद परिचालन की जिम्मेदारी संभाल रहा है। लेकिन अब डीएमआरसी ने इस कारिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए निजी एजेंसी की सेवा लेने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत डीएमआरसी छह वर्ष के लिए इस कारिडोर पर परिचालन की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को सौंपेगा।

निजी एजेंसी करेगी ट्रेन चालकों की नियुक्ति-

Also Read : अगर आप भी खरीदना चाहते हैं ₹25 किलो प्याज, तो पहुंच जाए इस लोकेशन पर

निजी एजेंसी इस कारिडोर पर मेट्रो के परिचालन के लिए निजी एजेंसी अधिकतम 221 ट्रेन चालक, सात ट्रेन चालक सुपरवाइजर और एक प्रबंधक को नियुक्त करेगी। सेवा शर्तों के अनुसार शुरुआत में डीएमआरसी उन कर्मचारियों को तीन माह प्रशिक्षण देगा। ताकि कर्मचारी मेट्रो चलाने में दक्ष हो सकें।