Delhi Metro : 65 किलोमीटर की यह 3 नई रेलवे लाइन बदल देगी दिल्ली की तस्वीर, बनेंगे नए 45 स्टेशन

Delhi Metro Phase 4: दिल्ली मेट्रो बढ़ने वाली है। दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में तीन कॉरिडोर का विस्तार और 45 नए स्टेशन शामिल होंगे। तार का लगभग आधा काम भी पूरा हो चुका है। नई सिल्वर लाइन भी दिल्ली मेट्रो को एयरपोर्ट से तुगलकाबाद तक ले जाएगी।

 

The Chopal, नई दिल्ली: दिल्लीवासियों को अच्छी खबर मिली है। दिल्ली की मेट्रो, जिसे लाइफलाइन कहा जाता है, बढ़ने वाली है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) राजधानी में तीन कॉरिडोर बनाने के लिए 65 किलोमीटर का काम कर रहा है। रर में पिंक और मैजेंटा तार के साथ एक नई कातार शामिल है। तीनों कॉरिडोर में कुल 45 नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

कब तक तीनों नए कॉरिडोर तैयार होंगे?

जानकारी के अनुसार, मजलिस पार्क से मौजपुर यानी पिंक लाइन पर 12.3 किलोमीटर का कॉरिडोर मार्च 2025 तक पूरा हो जाएगा। साथ ही, जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम (यानी मैजेंटा लाइन) और एयरपोर्ट से तुगलकाबाद तक नई सिल्वर लाइन का निर्माण मार्च 2026 तक पूरा हो सकता है। हालाँकि, DMRC इस साल जुलाई में जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक दो किलोमीटर की अंडरग्राउंड शाखा शुरू करने की योजना बना रही है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ता रहे सावधान, घर का कोना-कोना चेक करेगी टीम 

Krishna Park Extension Project अंतिम चरण में

जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर के इस दो किलोमीटर क्षेत्र में एकमात्र स्टेशन कृष्णा पार्क एक्सटेंशन है। DMRC के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों तरफ टनलिंग पूरी हो चुकी है और कृष्णा पार्क एक्सटेंशन स्टेशन पर काम पूरा हो गया है। ट्रैक बिछाने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। DMRC के अधिकारियों ने बताया कि तीनों कॉरिडोर में कुल सिविल कार्यों का ४५ प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। महामारी के प्रारंभिक अवरोधों के बावजूद चौथे चरण के कॉरिडोर का निर्माण कार्य अच्छी तरह से चल रहा है।

कहां कितना काम हुआ पूरा?

जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम मार्ग तक मैजेंटा लाइन एक्सटेंशन पर लगभग 49% शहरी कार्य पूरा हो गया है। यह बार-बार 29.2 किलोमीटर लंबा हो जाएगा और फिर मौजूदा 4 किलोमीटर लंबा हो जाएगा। वहीं, मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर का लगभग पचास प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बुराड़ी, झरोड़ा माजरा, जगत्पुर गांव और खजूरी के चार स्टेशनों पर फिनिशिंग और छत का काम चल रहा है। फिलहाल, यमुना पुल पर सुपरस्ट्रक्चर का काम चल रहा है। यह कॉरिडोर मजलिस पार्क से शिव विहार तक पिंक लाइन का विस्तार है, जो DMRC के नेटवर्क में सबसे लंबी लाइन है. यह 12.3 किलोमीटर लंबा है।

Airport-Tugalkabaad खंड लगभग 40% काम पूरा हो गया है। किशनगढ़ क्रॉसओवर से हौजरानी रैंप तक एक टनलिंग स्ट्रेच पूरा हो गया है। तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों में भूमिगत पार्किंग सुविधा का निर्माण, प्लेटफॉर्म के लिए डी-दीवारों का निर्माण और स्टेशन बॉक्स का निर्माण शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्टेशन पर भी काम शुरू हो गया है।

ये दो नए मेट्रो स्टेशन मिलेंगे।

चौथे चरण में 65 किलोमीटर में से 28 किलोमीटर भूमिगत होंगे, शेष के लिए पुल बनाए जाएंगे। विस्तार में ग्यारह नए इंटरचेंज स्टेशनों (जनकपुरी पश्चिम, पीरागढ़ी, पीतमपुरा, हैदरपुर बादली मोर, मजलिस पार्क, आजादपुर, पुलबंगश, आरके आश्रम मार्ग, एयरपोर्ट, छतरपुर और तुगलकाबाद) का निर्माण किया जाएगा।

आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर तीन लाइनें एकत्र होंगी।

चौथे चरण में आजादपुर मेट्रो स्टेशन नेलो, पिंक और मैजेंटा लाइन को जोड़ने वाला नेटवर्क का दूसरा 'ट्रिपल इंटरचेंज फैसिलिटी' बन जाएगा। फिलहाल, कश्मीरी गेट तीन कॉरिडोर को जोड़ने वाला एकमात्र स्टेशन है। तीनों कॉरिडोर में दो डेकर वायडक्ट होंगे; ऊपरी डेक पर मेट्रो वायडक्ट और निचले डेक पर फ्लाईओवर होगा। डबल डेकर वायडक्ट भजनपुरा और यमुना विहार नगर स्टेशनों के बीच, आजादपुर और अशोक विहार नगर स्टेशनों के बीच और संगम विहार और आंबेडकर नगर स्टेशनों के बीच स्थित होंगे।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट, विभाग कसेगा लगाम नहीं चलेगी ये मनमानी

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में स्टेशन काफी विकसित होंगे, DMRC के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा। इन स्टेशनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर, लिफ्ट और एस्केलेटर जैसी नवीनतम यात्री-अनुकूल सुविधाएं होंगी। स्टेशन भवन भी सोलर पैनल और वर्षा जल संचयन सुविधाओं के साथ 'ग्रीन' इमारतों के रूप में बनाए जाएंगे।

नए मेट्रो स्टेशन पर क्या-क्या सुविधाएं होंगी?

DMRC 10 मेगावाट (MW) के सोलर प्लांटों को आगामी स्टेशनों पर लगाने की योजना बना रही है, जिससे हर साल लगभग 1 करोड़ यूनिट सोलर एनर्जी उत्पादित होगी। हालाँकि, मेरी नेर्क में स्थित ऊर्जा उत्सर्जन केंद्र से लगभग 50 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न होती है। 45 स्टेशनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) होगा। भूमिगत स्टेशन पूरी ऊंचाई वाले PSD होंगे, जबकि एलिवेटेड स्टेशन आधी ऊंचाई वाले PSD होंगे। DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि PSD मुख्य रूप से भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए हैं। राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड-अनुपालन स्वचालित किराया संग्रह (AFC) प्रणाली के सहयोग से स्टेशनों को बनाया जा रहा है। अगले स्टेशनों मेट्रो ट्रेनों का संचालन बिना ड्राइवर के होगा।

DMRC में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में स्टेशन काफी एडवांस होंगे। इन स्टेशनों में लिफ्ट, एस्केलेटर और प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर जैसी नवीनतम यात्री-अनुकूल सुविधाएं होंगी। इसके अलावा, स्टेशन भवनों को सोलर पैनल और वर्षा जल संचयन सुविधाओं की स्थापना के प्रावधानों के साथ 'ग्रीन' इमारतों के रूप में डिजाइन किया जा रहा है।