Delhi Metro ने दी खुशखबरी, 50 लाख यात्रियों का सफर होगा आसान 

डीएमआरसी के नए योजना से अब मेट्रो यात्रीगण के लिए सफ़र से पहले टिकट प्राप्त करना अब और भी आसान हो सकता है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम और भारतीय रेलवे रेलकटरिंग एंड टूरिज़म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता हो चुका है

 

Delhi Metro News: रोज़ाना 50 लाख से अधिक यात्रीगण की जीवनरेखा बन चुकी दिल्ली मेट्रो के बारे में एक बड़ी ख़बर आ रही है। नियमित तरीकों और सुविधाओं को बढ़ाते हुए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने लोगों के लिए एक और उपहार प्रदान किया है, जिससे मेट्रो यात्रीगण का सफ़र आसान और सुविधाजनक हो सकता है। इससे उनका समय भी बचेगा।

दिल्ली मेट्रो-आईआरसीटीसी के बीच समझौता

यह सच में है, डीएमआरसी के नए योजना से अब मेट्रो यात्रीगण के लिए सफ़र से पहले टिकट प्राप्त करना अब और भी आसान हो सकता है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम और भारतीय रेलवे रेलकटरिंग एंड टूरिज़म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता हो चुका है। इसके बाद, दिल्ली मेट्रो यात्रीगण अब आईआरसीटीसी के पोर्टल के माध्यम से ही टिकट ख़रीद सकेंगे। यह समझौता होने के बाद, यह सुविधा जल्द ही दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रीगण को उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें - UP Railway : यूपी का पहला रेलवे स्टेशन, जहां मिलेगी स्लीपिंग पॉड सुविधा, 999 रुपये रुपए चार्ज

डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, आईआरसीटीसी के साथ एक समझौता हुआ है, जिसके बाद मेट्रो यात्रीगण अब आईआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर मेट्रो के QR कोड वाले टिकट को बुक कर सकेंगे। इससे यात्रा से पहले टिकट ख़रीदने की परेशानी को समाप्त हो सकता है। यह टिकट कैसे काम करेगा? इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी दिल्ली मेट्रो द्वारा साझा नहीं की गई है।

कहा जा रहा है कि जल्द ही इस विषय में एक घोषणा की जा सकती है। यह दावा किया जा रहा है कि इससे लोगों को बड़ी सुविधा प्राप्त हो सकती है। यह सुविधा एक भारत-एक टिकट की प्रणाली के समान रूप में आरंभ की जा रही है। डीएमआरसी ने एक विवरण में कहा है कि आईआरसीटीसी और दिल्ली मेट्रो ने एक संविदात्मक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

अयोध्या में इन 6 स्थानों पर आवश्यकता है, कदम-कदम पर भगवान राम की महिमा का अनुभव होगा

यह जानकर खुशी होगी कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो से रोज़ाना कुल मिलाकर 55 से 60 लाख लोग यात्रा करते हैं। इस प्रकार की स्थितियों में, कई बार स्टेशनों पर भीड़ अधिक हो जाती है। इस पर काबू पाने के लिए दिल्ली मेट्रो नवाचारिक उपायों की खोज कर रहा है।

ये भी पढ़ें - Ajab Gajab : आज भी भारत के इस गांव की औरतें नहीं पहनती कपडे, ये है बड़ी वजह