Delhi NCR : यहां बिछेगी 32.14 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, नए स्टेशन बनने से बढेगा रोजगार और बिज़नेस

Delhi NCR : एक अपडेट के मुताबिक फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के लोगों को मेट्रो चलने की उम्मीद है. इस मेट्रो रूट की लंबाई 32.14 किलोमीटर है और इस मेट्रो रूट पर 12 मेट्रो स्टेशन बनेंगे जिससे लोगों के कारोबार और आवागमन में सुधार होगा. इस मेट्रो लाइन के बनने से ट्रैफिक जाम में कमी आएगी.
 

The Chopal , New Delhi : हरियाणा के जिले फरीदाबाद में स्मार्ट सिटी के लोगों को इस साल पर फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मेट्रो रेल का काम शुरू होने की उम्मीद है। इस साल प्रदेश सरकार के बजट में मेट्रो रेल के लिए बजट आवंटित होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तक की सीमित है।

जबकि लोग इस मेट्रो रेल परियोजना का नौ वर्ष से काम शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। वर्ष 2014 में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोशल मीडिया के माध्यम से सबसे पहले फरीदाबाद-गुरुग्राम को मेट्रो रेल से जोड़ने की बात कही थी। 

2015 में मुख्यमंत्री ने इसकी औपचारिक घोषणा भी कर दी थी। इसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने वर्ष 2018 में लोकसभा चुनाव से पहले प्रेसवार्ता कर घोषणा की थी कि वर्ष 2021 में मेट्रो रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। लेकिन, जनप्रतिनिधियों के तमाम दावों के बीच वर्ष 2023 भी गुजरने वाला है। इसके बाद से अभी तक मेट्रो रेल सेवा शुरू होना तो दूर बजट का प्रावधान भी नहीं हो सका है। इस वजह से मेट्रो रेल की कार्ययोजना ठप पड़ी हुई है।

32.14 किलोमीटर है मेट्रो रूट की लंबाई -

अभी तक मेट्रो रेल की जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो रेल मेट्रो रूट की लंबाई 32.14 किलोमीटर है। इस रूट पर 12 मेट्रो रेल स्टेशन बनाए जाने हैं। यहां बाटा चौक से गुरुग्राम के लिए मेट्रो रेल शुरू होगी। इनमें छह मेट्रो रेल स्टेशन फरीदाबाद की सीमा में तो छह गुरुग्राम की सीमा में बनाए जाने प्रस्तावित हैं। लोगों की उम्मीदों को देखते हुए इस साल सरकार मेट्रो रेल के लिए बजट आवंटित कर देगी। उधर, पलवल और बल्लभगढ़ के बीच मेट्रो रेल का सर्वे कार्य भी सरकार की ओर से सौंपा जा चुका है। इस साल तक इस मेट्रो रेल का सर्वे भी पूरा कर लिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी का इन पांच उम्मीदों से होगा कायाकल्प

- गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो रेल का काम शुरू होने से प्रॉपर्टी कारोबार बढ़ने की उम्मीद

- मेट्रो रेल चलने के बाद गुरुग्राम रूट पर वाहनों की संख्या कम होने की उम्मीद

-  इस साल तुगलकाबाद रूट के जरिए गुरुग्राम मेट्रो से जुड़ने की उम्मीद

- गुरुग्राम रूट पर मेट्रो रेल चलने से पर्यावरण संरक्षण की उम्मीद, इससे प्रदूषण भी कम होगा

- पलवल मेट्रो से पलवल शहर के विकास को पंख लगने की उम्मीद

यह हैं पांच चुनौतियां-

- मेट्रो रेल फीडर बस सेवा को चलाने की चुनौती

- गुरुग्राम मेट्रो रूट को पूरे शहर से जोड़ने की चुनौती

- ग्रेटर फरीदाबाद को मेट्रो रेल से जोड़ना भी अहम

- इन सभी परियोजनाओं को तय समय में काम पूरा करना

- पलवल मेट्रो रेल का काम शुरू करना बड़ी चुनौती

कारोबार में तेजी आएगी-

फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं। इस वजह से यहां के लोग मेट्रो रेल को चलाने की मांग कर रहे हैं। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान राज भाटिया कहते हैं कि फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच मेट्रो रेल का काम शुरू होना चाहिए। गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो रेल से दोनों शहर आपस में जुड़ जाएंगे। दोनों शहरों के बीच कारोबार में भी तेजी आएगी।

ग्रेटर फरीदाबाद के लिए भी मेट्रो चलाने की मांग-

वर्ष 2015 में में ग्रेटर फरीदाबाद को भी मेट्रो रेल से जोड़ने का सर्वे किया गया था। लेकिन, यह प्रस्ताव रद्द हो चुका है। आईएमटी (इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप) के उद्यमी भी मेट्रो रेल से आईएमटी को जोड़ने की मांग कर चुके हैं। सेक्टर-84 स्थित इलीट प्राइम सोसाइटी के प्रधान अवनींद्र तिवारी कहते हैं कि ग्रेटर फरीदाबाद को मेट्रो रेल से जोड़ने की जरूरत है। यहां पर लाखों लोगों को इससे फायदा होगा।

Also Read : UP IAS Transfer: यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, कानपुर के डीएम समेत 19 अफसर इधर से उधर