Delhi NCR : 60 नहीं सिर्फ 7 मिनट में पहुंच जाएंगे कनॉट प्लेस से गुरुग्राम, हैवी ट्रैफिक से होगी बचत

टैक्सी की शुरुआत हो जाने से दिल्ली से गुरुग्राम का सफर चंद मिनटों में तय हो जाएगा। अभी दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक का सफर तय करने में 60-90 मिनट का समय लगता है।
 

The Chopal ( New Delhi ) दिल्ली से गुरुग्राम के बीच सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। विमानन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज देश में ऑल इलेक्ट्रिक हवाई टैक्सी सेवा की शुरुआत करने की योजना बना रही है।

इसकी शुरुआत 2026 तक करने की योजना तैयार की जा रही है। इस टैक्सी की शुरुआत हो जाने तप दिल्ली से गुरुग्राम का सफर चंद मिनटों में तय हो जाएगा। अभी दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक का सफर तय करने में 60-90 मिनट का समय लगता है।

इंटग्लोब एंटरप्राइजेज कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए कैलिफोर्निया की एक प्रमुख इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी कंपनी, आर्चर एविएशन के साथ समझौता किया है, इस कंपनी को बोइंग, यूनाइटेड एयरलाइंस के साथ-साथ स्टेलेंटिस जैसे ब्रांड्स की सपोर्ट मिला हुआ है। बताया जा रहा है कि, इस साझेदारी के तहत भारत में ऑपरेशन के लिए, कंपनी आर्चर से 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) एयरक्रॉफ्ट खरीदेगी।

7 मिनट में CP से गुरुग्राम

हवाई टैक्सी के बारे में जानकारी देते हुए IGI ने एक बयान में कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान में एक यात्री कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर की यात्रा को लगभग सात मिनट में पूरा कर सके, जिसमें आमतौर पर कार द्वारा 60 से 90 मिनट लगते हैं। इस हवाई टैक्सी की शुरुआत के बाद लोगों का दिल्ली से गुरुग्राम के बीच सफर आसान हो जाएगा। इसके साथ ही लोगों को हैवी ट्रैफिक में लगने वाले समय की भी बचत होगी। हालांकि, कंपनी ने इस योजना की शुरुआत 2026 तक करने को कहा है।

कितनी होगी क्षमता?

कंपनी ने इस एयरटैक्सी की क्षमता के बारे में भी बताया है। कंपनी ने बताया कि इस टैक्सी में पायलट के अलावा चार यात्री बैठ सकते हैं। इस एयरटैक्सी को मिडनाइट नाम दिया गया है। यह हवाई टैक्सी सिंगल चार्ज में लगभग 150 किमी चल सकती है, जिसे कम समय में तेजी से बैक-टू-बैक उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है।

Also Read : Dharavi : देश की बड़ी स्लम बस्ती की बदल जाएगी तस्वीर, यहां रहते हैं 10 लाख से अधिक लोग