Delhi-NCR से जयपुर हाईवे पर तीसरी आँख रखेगी अब निगरानी, जनता होगी निहाल 
 

Delhi-Jaipur Highway : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-जयपुर हाईवे (एनएच 48) पर सड़क दुर्घटनाओं और यातायात जाम की निगरानी की योजना बनाई हैं। 

 

The Chopal : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) दिल्ली-जयपुर हाईवे (एनएच 48) पर सड़क दुर्घटनाओं और यातायात जाम की निगरानी करने की योजना बना रहा है। खेड़की दौला टोल प्लाजा से लेकर हरियाणा-राजस्थान सीमा पर स्थित गांव बावल तक सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे। फिलहाल, इस योजना को मुख्यालय को मंजूरी के लिए भेजा गया है। टेंडर प्रक्रिया इस दिशा में मंजूरी मिलने के बाद शुरू की जाएगी।

गांव बावल से खेड़की दौला टोल प्लाजा की दूरी करीब सत्तर किलोमीटर है। NHAI की योजना है कि हर 500 मीटर पर कैमरे लगाए जाएंगे। एक किलोमीटर की दूरी पर दो कैमरे एक पोल पर लगाए जाएंगे। इसके लिए खेड़की दौला में एक नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। इस जगह पर क्रेन और एंबुलेंस की व्यवस्था होगी। सड़क दुर्घटना होने पर क्रेन और एंबुलेंस तुरंत घटनास्थल पर पहुंचेंगे। क्रेन दुर्घटनाग्रस्त वाहन को सड़क किनारे ले जाएगा, इससे यातायात जाम कम होगा। घायलों को दूसरी एंबुलेंस से आसपास के अस्पताल में लाया जाएगा।

ये पढ़ें - WhatsApp लाया धाकड़ फीचर, अब डाउनलोड होंगे PAN कार्ड व ड्राइविंग लाइसेंस 

वाहन खराब होने की स्थिति में मिलेगी राहत

वर्तमान में सर्विलांस कैमरे नहीं हैं, इसलिए यदि कोई वाहन खराब हो जाता है या दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो ट्रैफिक का लंबा जाम लगता है जब तक यातायात पुलिस या एनएचएआई को सूचना मिलती है। कैमरे लगने के बाद इस तरह की स्थिति नहीं बनेगी। सड़क दुर्घटना या ट्रैफिक जाम होने पर यातायात पुलिस को तुरंत सूचित किया जाएगा। 10 से 15 मिनट में क्रेन, एंबुलेंस, पुलिस और एनएचएआई कर्मचारी मौके पर पहुंच जाएंगे।

जून महीने तक हो जाएगा NH 48 का विशेष रखरखाव

NHAI ने NH 48 के खेड़की दौला से बावल तक सड़क का विशेष रखरखाव किया जाएगा। मुख्य मार्ग और सहायक मार्ग दोबारा बनाए जा रहे हैं। इस योजना पर लगभग 238 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। 60 प्रतिशत काम इसके तहत किया गया है। NHAI अधिकारियों ने कहा कि इस काम को जून तक पूरा कर लिया जाएगा।

NHAI काम कर रहा है ताकि NH-48 की यात्रा सुविधाजनक हो सके। वाहन चालक इस राजमार्ग से जयपुर की ओर जाते हैं। खेड़की दौला से बावल तक सड़क का विशेष रखरखाव किया जा रहा है, जो जून तक समाप्त होगा। 60 किलोमीटर लंबे इस सड़क पर सर्विलांस कैमरे लगाने का लक्ष्य है। इससे सड़क दुर्घटना, खराब वाहन या यातायात जाम पर नज़र रखी जाएगी। एनएचएआई कर्मचारी इस स्थिति में मौके पर पहुंचेंगे। यातायात पुलिस को भी जानकारी दी जाएगी।

ये पढ़ें - UP में होली पर घर आने जाने वालों को मिली बड़ी सौगात, आज रात से होगा ये काम