Delhi NCR Weather : दिल्ली-NCR में मौसम का होगा डबल अटैक, 28 दिसंबर तक ऐसा होगा मौसम
 

Delhi NCR Weather Today: शनिवार सुबह देश भर में मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि दिन भर बादल रहेंगे। आइए मौसम के बारे में अधिक जानें।

 

The Chopal, दिल्ली : उत्तर भारत में भी ठंड बढ़ी है। दिन में धूप जरूर राहत देती है। लेकिन ठंड पिछले दो या तीन दिनों से अचानक बढ़ी है। दिन में लोग जैकेट पहने हुए नजर आने लगे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के हटने के बाद शनिवार सुबह दिल्ली में घना कोहरा छा गया है। IMD ने कहा कि दिन भर बादल रहेंगे। सुबह के बाद तापमान कुछ बढ़ जाएगा। रविवार से IMD ने तापमान में फिर से गिरावट का अनुमान लगाया है। दिल्ली में शुक्रवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक तापमान हुआ, प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया। वहाँ सबसे कम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस था।

 ये पढ़ें - पशु आवास योजना के तहत मिलेगी 90 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

आज कैसा रहेगा मौसम

शनिवार को दिल्ली NCR में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पूर्व दिशा से चार से 10 किमी की गति से मध्यम स्तर की हवा चल सकती है. सुबह छह बजे से दिल्ली में कोहरा शुरू हो गया था. सफदरजंग में सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक दृश्यता 300 मीटर रही.

ये पढ़ें - UP में हर सड़क पर मिलेगी अब 5 साल की गारंटी, सड़क के ठेकेदारों को निर्देश जारी

कल यानी रविवार के मौसम की बात करें तो हवा की दिशा में बदलाव का अनुमान है. संभावना है कि रविवार से दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी दिशा से ठंडी हवा चलेगी. पर्वतीय क्षेत्रों से ठंडी हवा के कारण तापमान में गिरावट होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली में 28 दिसंबर तक सुबह धुंध छाए रहने का अनुमान जताया है. लगभग एक महीने बाद एक बार फिर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एक बार फिर दिल्ली में GRAP-3 की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. आज सुबह दिल्ली का औसत AQI 439 दर्ज किया गया है, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है.