दिल्ली-एनसीआर को अब भीड़ भाड़ से मिलेगीं राहत, 5 नए शहरों का निर्माण कार्य आरम्भ
 

 

THE CHOPAL - एचएसआइआइडीसी द्वारा हरियाणा राज्य के कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) के दोनों तरफ पांच नए शहरों के निर्माण काम की दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। इन पांच नए शहरों का नामकरण पंचग्राम के शहरों में सोनीपत के साथ एक नए शहर का मास्टर प्लान तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अनुसार, सोनीपत के साथ बसाए जाने वाले शहर की मास्टर प्लानिंग वर्ष 2050 तक तैयार की जाएगी और इसका एरिया करीब 52 हजार हेक्टेयर क्षेत्र का होगा। विकास के लिए निगम ने कंसलटेंडर को हायर करने की प्रक्रिया शुरू की है और जल्द ही मास्टर प्लानिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद केएमपी के साथ बसाए जाने वाले अन्य शहरों की प्लानिंग भी शुरू होगी।

ये भी पढ़ें - UP में 32 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, इस जिले में बनने जा रहा है रिंग रोड़

सोनीपत, गुरग्राम के अलावा पंचग्राम के नए शहर बहादुरगढ़ के आसपास क्षेत्र में भी बसाए जाएंगे। बहादुरगढ़ के आसपास के गांवों की करीब 50 हजार हेक्टेयर जमीन पर इस शहर का विकास किया जाएगा। सरकार इन नए शहरों को स्काटलैंड और सिंगापुर जैसे विदेशी तरीके से विकसित करने की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें - UP में नई रेलवे लाइन के लिए इन 82 गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण, बनेंगे 32 स्टेशन

इस योजना के अनुसार, पंचग्राम में सोनीपत से लेकर खरखौदा, सोहना, पलवल और पांचवां मानेसर के आसपास के भूभाग पर इन नए शहरों का विकास होगा। यह शहरों का कुल क्षेत्रफल करीब 50-50 हजार हेक्टेयर होगा।