Delhi Railway : दिल्ली के ये 3 रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक, मिल सकेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जल्द ही नई दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा. सरकार द्वारा बजट जारी कर दिया गया है. छह अगस्त से काम शुरू हो जाएगा. जानिए स्टेशन में क्या मिलेगी सुविधाएं.
 

Delhi : नई दिल्ली के तीन स्टेशनों का जल्द ही कायाकल्प होने जा रहा है. सरकार ने इसके लिए बजट भी जारी कर दिया है. छह अगस्त 2023 से दिल्ली के तीन स्टेशन दिल्ली कैंट, सब्जी मंडी और नरेला रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जाएगा. इसमें चौड़ा फुटओवर ब्रिज, टॉयलेट अपग्रेड समेत इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कई काम किए जाएंगे. आपको बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत नई दिल्ली डिविजन के 14 स्टेशनों को खूबसूरत बनाया जाएगा.

नॉर्थन रेलवे के मुताबिक इन चार स्टेशनों की बिल्डिंग की मरम्मत का काम किया जाएगा. वहीं, सबसे अहम इन स्टेशनों के बीचों बीच फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा. ये ब्रिज 12 मीटर चौड़ा होगा.

अभी तक फुटओवर ब्रेज प्लेटफॉर्म के किनारे होते थे. इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के सभी वॉशरूम को अपग्रेड किया जाएगा. एंट्री और एग्जिट गेट का भी कायाकल्प होगा. यात्रियों के बैठने के लिए वेटिंग लाउंज और खान-पान के लिए कैफेटेरिया की भी व्यवस्था होगी.  

दिल्ली कैंट स्टेशन के कायाकल्प के लिए 371 करोड़ रुपए, सब्जी मंडी के लिए 27 करोड़ रुपए और नरेल के लिए 26 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली डिवीजन के गाजियाबाद स्टेशन के लिए 337 करोड़ रुपए, फरीदाबाद के लिए 26 करोड़ रुपए, रोहतक 29 करोड़ रुपए, सोनीपत 29 करोड़ रुपए, मनसा के लिए 26 करोड़ रुपए, मोदीनगर के लिए 25.8 करोड़ रुपए, जींद के लिए 25.5 करोड़ रुपए, नरवाना के लिए 25.5 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बहादुरगढ़ के लिए 25 करोड़ रुपए, पटौदी रोड के लिए 25 करोड़ रुपए और शामली के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

Also Read: Delhi Property Rates : दिल्ली में यहां मिल रहे सस्ते फ्लैट, मौका हाथ से ना निकल जाए