दिल्ली वासियों को अब मिलेगी घर बैठे MCD की ये 15 सुविधाएं, पढ़ें पूरी लिस्ट

एमसीडी ने डोर स्‍टेप डिलीवरी योजना के पहले चरण में 15 सेवाओं को घर पर मोबाइल सहायक के माध्यम से उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। संबंधित आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार MCD की वेबसाइट पर या फिर जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर स्लॉट बुक कर सकेंगे।
 

दिल्ली: दिल्ली सरकार की तरह, दिल्ली नगर निगम (MCD) अब डोर स्‍टेप ड‍िलीवरी योजना को लागू करने की तैयारी कर रहा है। अब दिल्ली नगर निगम में सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी लगभग 15 सेवाओं को घर बैठे प्रदान करेगी, जिसमें बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट से लेकर नए हेल्थ ट्रेड लाइसेंस, तहबाजारी लाइसेंस, प्रॉपर्टी टैक्स, पार्क और सामुदायिक केंद्र की बुकिंग शामिल हैं। एमसीडी इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करेगी ताकि मोबाइल सहायक घर पर इन सभी संबंधित सेवाओं का लाभ ले सकें बिना दफ्तरों के चक्कर काटे। इस बारे में एमसीडी सदन की बैठक में प्रस्ताव लाने की योजना बनाई जा रही है। सदन से मंजूरी मिलने पर इसकी शुरुआत की जाएगी।

ये भी पढ़ें - इस राज्य में घर बैठे मिलेगी जमीन की पूरी जानकारी, जानें कैसे मिलेगा फायदा 

एमसीडी ने डोर स्‍टेप डिलीवरी योजना के पहले चरण में 15 सेवाओं को घर पर मोबाइल सहायक के माध्यम से उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। संबंधित आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार MCD की वेबसाइट पर या फिर जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर स्लॉट बुक कर सकेंगे। इसके बाद उनके पास मोबाइल सहायक की सुविधा मिल सकेगी। मोबाइल सहायक आवेदक के घर जाकर सभी आवश्यक कागजात एकत्र कर सेवा प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें - IAS Transfer in UP: यूपी में फिर 3 IAS अफसर के इधर से उधर हुए तबादले 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, एमसीडी ने फिलहाल 15 घरेलू सेवाओं को प्रदान करने की योजना बनाई है जो आम लोगों से अधिक सरोकार रखते हैं। इसके लिए उनको कार्यालयों में घूमना पड़ेगा। अब वह घर बैठे मोबाइल सहायक से इसका लाभ उठा सकते हैं, ना तो साइबर कैफे या एमसीडी ऑफिस जाना होगा। विशेषकर बर्थ-डेथ, स्वास्थ्य और ट्रेड लाइसेंस, पेट डॉग रजिस्ट्रेशन सहित एमसीडी की 15 सेवाओं के लिए आवेदन करेगा। प्रस्ताव के अनुसार, निगम इन सेवाओं के लिए एक संस्था को किराया देगा। यह काम उस एजेंसी को दिया जाएगा जो निगम को अधिक राशि देगी। वैसे, वहीं नागरिकों से लिए जाने वाले शुल्क निर्धारित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें - कच्चे तेल के गिर रहे रेट के बीच भारत में बढ़ सकती पेट्रोल-डीजल की कीमत? 

नागरिकों को इस सेवा को घर पर प्राप्त करने के लिए निगम की वेबसाइट पर या टोल फ्री नंबर पर आवेदन करना होगा। इसके बाद मोबाइल सहायक को संबंधित उपभोक्ता को आवंटित किया जाएगा. मोबाइल सहायक घर पर 15 सेवाओं (जैसे जन्म, मृत्यु, फैक्ट्री, स्वास्थ्य और व्यापार), तहबाजारी लाइसेंस, पेट डॉग रजिस्ट्रेशन, पार्क या सामुदायिक भवनों की बुकिंग, कन्वर्जन और पार्किंग शुल्क सहित) का आवेदन कर सकेगा। एमसीडी ने 50 रुपये की मोबाइल सहायक की प्रत‍ि व‍िज‍िट देने का निर्णय लिया है। वहीं, नागरकों को संबंधित सेवाओं की मूल प्रत‍ि हासिल करने के लिए 25 रुपये का शुल्क देना होगा। हालाँकि, इससे संबंधित प्रस्ताव को अभी सदन की अगली बैठक में मंजूरी के लिए लाया जाना है।

ये भी पढ़ें - MBBS स्टूडेंट्स के लिए बना नया नियम, ऐसे छात्रों नहीं होंगे डिग्री के हकदार 

एमसीडी के हर वार्ड में 3-4 सीएससी खुले हैं

निगम सूत्रों ने बताया कि एमसीडी सेवाओं को प्रदान करने के लिए वर्तमान में 1,000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ समझौता किया गया है। इन सभी सीएससी पर भी ये सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। ज्यादातर वार्डों में 3-4 सीएससी काम करते हैं, जिसका सीधा लाभ आम लोगों को मिलता है। अब लेकिन इस सेवा को मोबाइल सहायक के जरिये घर तक पहुंचाने की योजना बना रहा है। आवेदक मोबाइल सहायक की मदद से इन सभी सुविधाओं का आसानी से घर बैठे लाभ उठा सकेंगे, सिर्फ एक छोटा सा शुल्क देकर।

इन सभी 15 सेवाओं को प्रारंभिक रूप से लागू करने का कार्यक्रम

एमसीडी की डोर स्‍टेपडिलीवरी योजना में फिलहाल 15 सेवाओं को शामिल किया जा रहा है, जिनमें जन्म प्रमाण पत्र में संशोधन, स्वास्थ्य ट्रेड लाइसेंस का आवेदन और नवीनीकरण, प्रॉपर्टी टैक्स, पशुपालन लाइसेंस, तहबाजारी लाइसेंस, पार्क और सामुदायिक केंद्र बुकिंग, डॉग लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस, कन्वर्जन और पार्किंग शामिल हैं। इस योजना के बाद, लोगों को साइबर कैफे या सीएससी पर नहीं जाने पर मोबाइल सहायक की सुविधा भी मिलेगी।