Delhi Jaipur Expressway : दिल्ली जयुपर एक्सप्रेसवे पर यहां बनाया जाएगा रैपिड रेल कास्टिंग यार्ड

Rapid Rail Casting Yard: रैपिड रेल बनाने के बाद HSVP को यह जमीन वापस मिल जाएगी। ऐसे में, विवादित जमीन को एनसीआरटीसी को जल्द से जल्द सौंप दिया जाए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal: रैपिड रेल कास्टिंग यार्ड दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे (NH48) पर MD टोल के पास बनाया जाएगा। नैशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (NCRTC) ने इस संबंध में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSSVP) से पत्राचार करके जमीन की उपलब्धता की पुष्टि की है। एनसीआरटीसी के चीफ प्रॉजेक्ट मैनेजर केके गुप्ता ने इस पत्र में बताया कि एमसीडी टोल में पर्यटन विभाग, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर और एचएसवीपी की 88130 वर्ग मीटर जमीन है। HSSVP 18092 वर्ग मीटर जमीन का मालिक है।

ये पढ़ें - UP में युवाओं की लगी लॉटरी, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में योगी सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम  

भूमि उपलब्ध करवाने के लिए एसएसवीपी एडमिनिस्ट्रेटर बलप्रीत सिंह को पत्र लिखा गया है। एचएसवीपी के एस्टेट ऑफिसर विकास ढांडा को ऐडमिनिस्ट्रेटर ने गांव डूंडाहेड़ा रेवेन्यू एस्टेट की इस जमीन को लेकर दिशा-निर्देश भेजे हैं। पत्र में कहा गया है कि 22 फरवरी 2019 को हरियाणा सरकार की HMRTC विंग ने रैपिड रेल डीपीआर को मंजूरी दी थी।

5 वर्ष के लिए जमीन की जरूरत

आपको बता दे की 6 जनवरी 2020 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बैठक की अध्यक्षता की। इसमें मुख्यमंत्री ने रैपिड रेल बनाने के लिए जमीन मुफ्त देने का मुद्दा उठाया। पत्र में कहा गया है कि दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर डूंडाहेड़ा गांव में कास्टिंग यार्ड बनाने के लिए पांच साल की जमीन की जरूरत है।

NH 48 पर एमसीडी टोल के समीप जमीन की जरूरत

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि रैपिड रेल का पहला रूट दिल्ली के कापसहेड़ा से ओल्ड दिल्ली रोड के अतुल कटारिया चौक, महाराणा प्रताप चौक तक था। मार्ग अब बदल गया है। दिल्ली से नैशनल हाइवे 48 के साथ रैपिड रेल भी चलेगा। ओल्ड दिल्ली रोड पर पहले कास्टिंग यार्ड बनाना था, लेकिन अब रैपिड रेल इस रूट पर नहीं चलेगा। नतीजतन, एनएच 48 पर MD टोल के निकट जमीन की जरूरत है।

ये पढ़ें - Yogi सरकार लाएगी बड़ा निवेश, दुनियाभर के 50 शहरों में की जाएगी UP की ब्रांडिंग