UP में बनेगी डिजिटल वर्ल्ड क्लास सिटी, बिजनेस को मिलेगा बूस्ट, रोजगार की आएगी बाढ़

राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या जल्द ही टूरिज्म का हब बनने वाला है. ग्लोबल टूरिज्म का हब बनने के साथ ही अयोध्या का कई मायनों में कायाकल्प होगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है.
 

The Chopal : राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या जल्द ही टूरिज्म का हब बनने वाला है. ग्लोबल टूरिज्म का हब बनने के साथ ही अयोध्या का कई मायनों में कायाकल्प होगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा यहां राम मंदिर के बाद नौकरियों की भरमार आने की उम्मीद है.

अनुमान के मुताबिक, आने वाले 4 से 5 सालों में मंदिर के आसपास के शहर और कस्बों का भी तेजी से विकास होगा. इस दौरान अयोध्या और आसपास के इलाकों में करीब 150,000-200,000 डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियां पैदा होने की संभावना है. ह्यूमन कैपिटल मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म बैटरप्लेस शो की तरफ से इस बारे में अनुमान लगाया जा रहा है. आइए आपको भी बताते हैं ये नौकरियां किस सेक्टर में होंगी…

इस सेक्टर में बढ़ेंगी नौकरियां-

बैटरप्लेस के ग्रुप चीफ एग्जीक्यूटिव और को-फाउंडर प्रवीन अग्रवाल का मानना है कि होटल चेन के बढ़ने की वजह से नौकरियों में इजाफा देखने को मिलेगा. इसके अलावा अपार्टमेंट यूनिट्स, हेल्थकेयर फैसिलिटी और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की वजह से भी नौकरियों के पैदा होने की उम्मीद है. कई सेक्टरों में करीब 50,000 से लेकर के 1 लाख तक अस्थायी नौकरियां बढ़ सकती हैं.

यहां भी है मौका-

इकोनॉमिस्ट और जॉब एक्सपर्ट ने कहा है कि होटल सेक्टर, हॉस्पिटैलिटी, टूरिज्म, फूड और बेव्रेज, डेली जरूरत का सामान, पर्सनल केयर प्रोडक्ट, हेल्थकेयर, बैंकिंग और कंस्ट्रक्शन सेक्टर सभी में नौकरियों की बड़ी डिमांड आने की उम्मीद है. अयोध्या में रामजी के दर्शन के लिए जिस तरह से भीड़ बढ़ रही है उसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले सालों में यहां पर काफी तेजी से विकास होने की उम्मीद है.

अगले कुछ महीनों में रोजाना 100,000-200,000 पर्यटकों के अयोध्या आने की उम्मीद लगाई जा रही है. इसके साथ ही 10,000 से लेकर के 30,000 तक तत्काल जॉब पैदा होने का अनुमान है.

2100 करोड़ से बसेगा नया शहर-

अयोध्या में ही 1400 एकड़ की एक नई टाउनशिप बसाई जा रही है. ये लखनऊ-गोरखपुर हाईवे के दोनों किनारे पर बसेगी. इसमें मठ और आश्रम के लिए 28 प्लॉट रखे गए हैं. जबकि 12 प्लॉट होटल के लिए हैं. वहीं सरयू किनारे एक थीम पार्क बनाने, 14 कोसी परिक्रमा मार्ग बनाने और रिंग रोड बनाने पर भी काम चल रहा है.

अयोध्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि शहर का विकास इस तरह होना चाहिए कि लोग सिर्फ अयोध्या दर्शन करने नहीं आएं. बल्कि एक या दो दिन यहां स्टे भी करें. इस लिहाज से भी अयोध्या में हर वर्ग की जरूरत को ध्यान में रखकर धर्मशाला, होम स्टे और होटल इत्यादि का विकास हो रहा है.

ये पढ़ें - Supreme Court : बिना शादी के पैदा हुई संतान को संपत्ति में हक मिलेगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय