Dwarka Expressway पर गलती से भी ना ले जाएं ये वाहन, नहीं तो चुकाना पड़ेगा बड़ा जुर्माना

Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेस-वे आम जनता के लिए खुला है। बुधवार को पुलिस ने प्रतिबंधित वाहनों के चलाने पर व्यापक कार्रवाई की। 20 से अधिक रांग साइड चलने वाले वाहनों को पहले ही दिन चालान किया गया था। डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज ने द्वारका एक्सप्रेस-वे पर प्रतिबंधित वाहनों की सूची दी है।

 

The Chopal : द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम हिस्सा शुरू होने से आसपास के लोग खुश हैं। अब सभी को उम्मीद है कि उनके क्षेत्र का चित्र बदल जाएगा। ज्यादातर लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया है। 

दिल्ली आना-जाना होगा आसान

इस एक्सप्रेस ट्रेन से गुरुग्राम से दिल्ली जाना आसान होगा। इससे जाम से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर से ट्रैफिक का दबाव 40 प्रतिशत कम होगा। वहीं, दबाव कम होने से प्रदूषण बहुत कम होगा। फिलहाल, मंगलवार की शाम से एक्सप्रेस-वे आम जनता के लिए खुला है।

6 प्रकार के वाहनों पर लगा प्रतिबंध

डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज ने एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की आवाजाही और सुरक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई और अधीनस्थों को मार्गदर्शन दिया। डीसीपी ने मीटिंग में बताया कि एक्सप्रेस-वे पर छह वाहन बैन हैं। इसमें दोपहिया वाहन, टेंपो, ट्रैक्टर-ट्राली, ट्राला, साइकिल और बिना इंजन के वाहन शामिल हैं।

नियम उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

सभी क्षेत्रीय अधिकारियों और कर्मचारियों को बताया गया कि ऐसे वाहन अगर द्वारका एक्सप्रेस-वे पर चलते हुए दिखाई देंगे तो चालान किया जाएगा। इसके अलावा, रांग साइड वाहनों को भी चालान किया जाएगा। वाहनों की स्पीड को नियंत्रित करने के लिए यातायात निरीक्षक विरेंद्र कुमार को एक नवीनतम इंटरसेप्टर चालान मशीन दी गई। डीसीपी के निर्देश के बाद पहले ही दिन एक्सप्रेस-वे पर 20 से अधिक रांग साइड चलने वाले वाहनों के चालान किए गए हैं। Dwarka Expressway पर LMV वाहनों को 100 km/h और HMV वाहनों को 80 km/h की रफ्तार दी गई है।

ये पढ़ें - UP में गर्मियों के दौरान 32 हजार मेगावाट तक जाएगी बिजली मांग, जारी हुआ अनुमान