Bihar में जमीन की जमाबंदी को लेकर तुरंत करे ये काम, नही तो हो जाएगी दिक्कत

Bihar Jamin Jamabandi : किसानों को भविष्य में जमीन खरीदने और बेचने में परेशानी हो सकती है अगर जमाबंदी लॉक हो जाएगी, जैसा कि अंचलाधिकारी मणिकांत कुमार ने बताया। वहीं, मोबाइल और आधार को लिंक करने पर जमीन पर होने वाली हर घटना मोबाइल पर सेव होगी। इससे लोग जमीन संबंधी धोखाधड़ी से बच जाएंगे और एसएमएस के माध्यम से आपको जमाबंदी में किसी तरह के बदलाव को लेकर सूचित किया जाएगा।
 

The Chopal (Bihar Jamin Jamabandi) : यदि आपने आधार कार्ड को अपनी जमीन की जमाबंदी से अब तक लिंक नहीं किया है और मोबाइल नंबर से उसे नहीं जोड़ा है, तो आपकी जमाबंदी को अंचल कार्यालय द्वारा लॉक कर दिया जाएगा। इस बारे में करायपरसुराय के अंचलाधिकारी मणिकांत कुमार ने विस्तृत जानकारी दी है।

मणिकांत कुमार ने कहा कि किसानों को इस बारे में लगातार बताया जा रहा है। गांव में कैंप लगाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है। इस उद्देश्य से एक महीने तक अभियान चलाया गया था। जमाबंदी जल्द ही बंद हो जाएगी। लॉक होने पर रैयत केवल रसीद कटवा सकते हैं।

किसानों ने कहा कि जमाबंदी लॉक होने पर जमीन खरीदने और बेचने में परेशानी हो सकती है। वहीं, मोबाइल और आधार को लिंक करने पर जमीन पर होने वाली सभी घटनाओं की जानकारी मोबाइल पर सेव होगी। जमाबंदी में किसी भी बदलाव को लेकर एसएमएस के माध्यम से आपको सूचित किया जाएगा, इससे लोग जमीन संबंधी धोखाधड़ी से बच जाएंगे। रैयत इससे धोखाधड़ी से बच सकेंगे।

जमाबंदी और आधार का लिंक

भू स्वामी राजस्व कर्मचारी से मिलें। उन्हें आवश्यक जमीन लगान रसीद, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दें। इसके बाद, राजस्व कर्मचारी जमाबंदी को लिंक कर सब कुछ इंटरनेट पर डाल देंगे। 10 दिनों के अंदर किसानों को लिंकित जानकारी मोबाइल पर भेजी जाएगी।

जमाबंदी रैयत की मृत्यु होने पर ऐसा करें

जमाबंदी पंजी को आधार कार्ड से जोड़ने में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि बहुत से जमाबंदी उपलब्ध हैं जिनका रैयत मर चुका है, लेकिन उनके नाम से ही मालगुजारी रसीद कट रही है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग इसलिए उसे जमाबंदी खाता धारक की पंजी को उसके सबसे नजदीकी परिजन या रिश्तेदार के आधार कार्ड से लिंक करेगा। इसके पहले, उस रैयत को वंशावली सहित कई अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

ये पढ़ें - CR गाजियाबाद के 80 हजार लोगों की हुई मौज, अब मात्र 50 रुपये में मिलेगा बिजली कनेक्शन