प्रयागराज डिवीजन और आसपास हो रहा रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण, कुंभ में चलेगी 992 विशेष ट्रेन

Kumbh Mela : उत्तर प्रदेश में कुंभ मेले के मध्य नजर योगी सरकार पहले से ही कमर कस चुकी है। कुंभ मेले की सुरक्षा से लेकर रोड़ कनेक्टिविटी के अलावा रेल कनेक्टिविटी पर भी योगी सरकार खास ध्यान दे रही है। उत्तर प्रदेश में होने वाले कुंभ मेले में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम 3700 करोड रुपए की लागत से किया जा रहा है। 

 

UP News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार महाकुंभ मेले को लेकर अभी से तैयारी में जुड़ चुकी है। महाकुंभ मेला भारत में सबसे बड़ा धार्मिक समागम हैं। इस महाकुंभ में देश-विदेश से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती हैं। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले को लेकर योगी सरकार ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इस मेले में आने वाले यात्रियों को रेलवे की तरह से  बड़ी सौगात दी गई हैं। भारतीय रेलवे की तरफ से श्रद्धालुओं को रिकॉर्ड ट्रेन, उन्नत ट्रैक और बेहतर सुविधाएं मिलने वाली है।

कुंभ मेले के लिए रेल मंत्रालय बहुत सी विशेष ट्रेनें चलाने की कोशिश कर रहा है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुंभ मेले में 992 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। अगले साल जनवरी में प्रयागराज में कुंभ मेला होना है। अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय ने विशेष ट्रेनें चलाने के अलावा भी यात्रियों के लिए विभिन्न बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के निर्माण के लिए 933 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। 

रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण तेजी से हो रहा है

ट्रेनों की सुचारू आवाजाही हो सके, प्रयागराज डिवीजन और आसपास के क्षेत्रों में 3,700 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण तेजी से किया जा रहा है। शनिवार को, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, उनके डिप्टी रवनीत सिंह बिट्टू और वी सोमन्ना ने 12 जनवरी से शुरू होने वाले कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से निपटने के लिए उपायों की समीक्षा की हैं। अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री भी पूर्वोत्तर, उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों और संबंधित क्षेत्रों के महाप्रबंधकों के साथ नियमित वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हैं, जो तैयारियों को देखते हैं। 
विपणन

30 से 40 करोड़ लोग कुंभ मेले में शामिल हो सकते हैं

अधिकारी ने बताया कि इन बैठकों में प्रयागराज, वाराणसी, दीन दयाल उपाध्याय नगर और लखनऊ रेलवे डिवीजनों के डिवीजनल मैनेजर भी शामिल होते हैं, जो विभिन्न विकास कार्यों पर नियमित अपडेट देते हैं। रेल मंत्रालय ने प्रयागराज से 6,580 नियमित ट्रेनों के अलावा 992 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है क्योंकि कुंभ मेले में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं की आस्था है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "2019 में 24 करोड़ से अधिक लोग कुंभ मेले में शामिल हुए और हमने अपनी 5,000 नियमित सेवाओं के अलावा 694 स्पेशल ट्रेनें चलाईं।" उस अनुभव को देखते हुए, हमने स्पेशल ट्रेनों की संख्या को 42% बढ़ाकर 992 करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, "अगर संख्या बढ़ाने की ज़रूरत पड़ी तो हम भी बैकअप योजना के साथ तैयार हैं।

रोड ओवरब्रिज परियोजना पर 440 करोड़ रुपये खर्च होंगे

एक अतिरिक्त अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग सड़क ओवरब्रिज के कार्यों पर लगभग 440 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। स्टेशनों तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत, प्लेटफ़ॉर्म पर सीसीटीवी कैमरे लगाना, स्टेशन पर एक प्रतीक्षालय और पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं, और स्टेशनों तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत, अधिकारी ने कहा। वाराणसी और झूसी के बीच रेलवे लाइनों का दोहरीकरण पूरा हो चुका है, जबकि प्रयागराज-रामबाग-झूसी और जंघई-फाफामऊ लाइनें कुंभ मेला शुरू होने से पहले तैयार होने की उम्मीद है।