Drinking Beer: बियर पीने से क्या वास्तव में निकल जाती है पथरी? गलतफहमी या सत्य
 

 

Drinking : यदि आप भी किडनी की पथरी को दूर करने के प्रयास में शराब या बियर का सेवन कर रहे हैं या आपको लगता है कि बियर पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाएगी, तो आप गलतफहमी में हैं। यह बिल्कुल भ्रम है। यहां क्या है सच्चाई? मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बियर पीने से किडनी की पथरी ठीक हो जाएगी,यह भी गलतफहमी हैं, लेकिन इसके पीने से लत लग जाएगी। आपके शरीर को इससे बहुत कुछ नुकसान होगा। इससे किडनी डैमेज, किडनी फैलियर, रक्तचाप और कैंसर हो सकते हैं।  

ये भी पढ़ें - UP सरकार ने की युवाओं की बल्ले-बल्ले, अब मिलेगें 25 लाख युवाओं को मुफ़्त स्मार्टफोन, जाने

बियर पीने से होने वाले नुकसान

पथरी का दर्द असहनीय है। इंसान की जान कुछ समय तक सुरक्षित रहती है। पथरी का दर्द परेशान करता है। लोगों का कहना है कि बियर पीने से किडनी की पथरी दूर हो जाती है। जब लोग ये सलाह मानते हैं, तो वे शराब पीने लगते हैं। इससे पथरी बाहर नहीं निकलती और कई बीमारियां होती हैं। 

क्या आप जानते हैं कि पथरी कैसे बनती है?

किडनी में कैल्शियम, ऑक्सलेट और कैल्शियम फॉस्फेट से पथरी से बनती है. अभी तक कोई उपचार नहीं है, लेकिन छोटे साइज की पथरी को कुछ घरेलू उपचारों से निकाला जा सकता है। डॉक्टर भी बड़ी पथरी के लिए ऑपरेशन की सलाह देते हैं। किडनी का काम है ब्लड को साफ करना और पेशाब के माध्यम से विषैले और अवांछनीय पदार्थों को बाहर निकालना। लेकिन ठोस जमा होने लगता है जब किडनी काम नहीं करती। किडनी में एसिड लवन से पथरी बनती है। यह शुरू में एक तरफ पेट के निचले हिस्से में अचानक दर्द पैदा करता है। स्टोन होने पर अचानक पेट में भयंकर दर्द, पेशाब करते समय दर्द और जलन होने लगती है। 

ये भी पढ़ें - दिल्ली के सीएम की मंजूरी, गरीब परिवारों को मिलेगी मुफ्त चीनी 

डॉक्टर क्या कहते हैं?

डॉक्टरों का कहना है कि बियर पेशाब को बढ़ाता है। इस तरह छोटी पथरी निकाली जा सकती है, लेकिन 5 मिमी से बड़ी पथरी नहीं निकाली जा सकती। 3 मिमी का निकस मार्ग है। साथ ही, बियर पीने से शरीर में पानी की कमी होती है और यूरीन गाढ़ा हो जाता है। डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें, चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो। पथरी को निकालने के लिए बियर (Beer) का सेवन करना हानिकारक हो सकता है.