Dry Fruit Market : एशिया की सबसे बड़ी ड्रायफ्रूट मार्केट हैं Delhi में, बेहद सस्ते दाम पर मिलते हैं काजू बादाम
 

Dry Fruit Market in Delhi : सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में मिठाईयों और डाइट में सबसे ज्यादा ड्राइफ्रूट्स का यूज किया जाता है। लेकिन अगर ड्राइफ्रूट्स की कीमतें आसमान छू रही हैं। अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐशिया की सबसे बड़ी और सस्ती मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां से लोग झोलाभरकर खरीदारी करते हैं। 
 

Dry Fruit Market in Delhi : दिल्ली के चांदनी चौक में खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइफ्रूट्स बाजार है. ये मार्केट आज भी उतनी फेमस है जैसी 17वीं शताब्दी के दौरान थी. मुगल काल के जमाने में यह मार्केट अस्तित्व में आई थी. यहां एक से एक देशी और विदेशी ड्राइफ्रूट्स की बिक्री होती है। चांदनी चौक में मौजूद खारी बावली मार्केट सिर्फ मसाला, दाल, और जड़ी-बूटी के लिए ही नहीं है, बल्कि ड्राई फ्रूट्स के लिए भी काफी फेमस है. यहां देशी ड्राइ फ्रूट्स के साथ विदेशी ड्राइफ्रूट्स भी आपको बहुत कम रेट पर मिल जाएगा. यहां से अफगानिस्तान, अमेरिका, आदि कई देशों से ड्राइफ्रूट्स आते हैं. यहां आज कई हजार दुकानें हैं।

कई पीढ़ियों से चला रहे दुकानें

खारी बावली एशिया का सबसे बड़ा मसाला और ड्राइ फ्रूट बाजार है. यहां मसालों और ड्राइफ्रूट्स के व्यापार के लिए सैकड़ों व्यापारी और खरीदार इस बाजार में रोज़ इकट्ठा होते हैं. साथ ही यहां कभी-कभी इतनी भीड़ होती है कि पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती. इस बाजार में उन दुकानों के नाम भी हैं जो उस समय के दौरान शुरू की गई थी, जैसे 15 नंबर की दुकान, चावल वाले 13, आदि. इन सबके बीच, इस मार्केट में लगभग 6000 दुकानें हैं।

ड्राइफ्रूट्स के दाम 

इस मार्केट में ड्राइफ्रूट्स के दामों की बात करें तो बादाम- 600-2000 रुपए किलो, काजू 600-1000 रुपए, किशमिश 200-800 रुपए, अखरोट 640-1200 रुपए, पीस्ता 1100 रुपए, अंजीर 1200 रुपए, मुनक्का 800 रुपए, ब्लूबेरी 1600 रुपए, क्रैनबेरी 800 रुपए, मिक्स बीज 600 रुपए, कद्दू के बीज 480 रुपए, सरसों के बीज 440 रुपए,  चिया के बीज 360 रुपए, पटसन के बीज 140 रुपए किलो।

बाजार का समय और लोकेशन

यह मार्केट रविवार को छोड़कर हर दिन खुला रहती है और यह सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहती है. लेकिन, कुछ दुकानें 10 बजे तक भी खुली रहती हैं. इस मार्केट के पास मेट्रो स्टेशन चाँदनी चौक है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में हुआ मकान बनाने की न‍ियमों में बदलाव, करना हैं न‍िर्माण तो जान लें