सातवें आसमान पर पहुंचे Dry Fruits के दाम, हाई डिमांड के चलते इतने रुपये किलो बिक रहे बादाम, पिस्ता
 

Delhi Dry Fruits Rate : उत्तर भारत में भारी ठंड है। शार्दियों में लोग मिठाई बनाते हैं और ड्राई फ्रूट्स का अधिक उपयोग करते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राई फ्रूट्स की दर में भारी वृद्धि हुई है। अत्यधिक ठंड के कारण बाजार में ड्राई फ्रूट्स की सप्लाई कम हो रही है। जो रेट को बढ़ाता है। जानिए किलो बादाम, पिस्ता और अन्य उत्पादों की कीमत

 

The Chopal : कंपकंपाती ठंड और शादियों के सीजन के कारण दिल्ली में ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ी है। इसकी सप्लाई डिमांड से कम हो रही है। इससे पिस्ते की कीमत लगभग दो महीने में दोगुनी हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि शादियों में मिठाई बनाने में अधिकांश लोग पिस्ता और बादाम का उपयोग करते हैं। ऐसे लोग महंगाई से प्रभावित हो सकते हैं। कड़ाके की ठंड से दिल्ली में खारी बावली में ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ी है। पिछले वर्ष की तुलना में मार्केट 10 से 15 प्रतिशत बढ़ा है। International Fruit and Nuts Organization के डायरेक्टर रविंद्र मेहता ने बताया कि ठंड के दिनों में सभी ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ जाती है। इस वर्ष मार्केट पिछले वर्ष की अपेक्षा बहुत अच्छा है।

ये पढ़ें - UP में अब इन 3 एक्सप्रेसवे के किनारे बसाए जाएंगे नई सिटी, 23 जिलों के 84 गांवों की खुलेगी किस्मत

इस वजह से बढ़ गए ड्राई फ्रूट्स के दाम-

इस बार पिस्ता की नई क्रॉप काफी कम है। इसकी वजह से अफगानिस्तान से पिस्ता की सप्लाई कम आ रही है। नतीजतन, अक्टूबर में 1500 से 1700 के बीच बिकने वाले पिस्ता की कीमत जनवरी में 3300 से 3800 रुपये प्रतिकिलो हो गई है। पिछले दो महीने के अंदर बादाम की कीमत में भी प्रतिकिलो 40 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

राहत की बात यह है कि किशमिश, काजू, अंजीर और अखरोट के दाम में कोई खास बढ़ोतरी नहीं है। खारी बावली के एक व्यापारी ने बताया कि शादी का सीजन शुरू होने वाला है। इससे पहले मिठाई बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का ऑर्डर आने लगा है। रेट हाई होने के चलते ज्यादातर मिठाई कारोबारी पिस्ता खरीदने में कटौती भी कर रहे हैं।

एकदम से सातवें आसमान पर जा पहुंचे ड्राई फ्रूट्स के रेट-

थोक मार्केट में पिस्ता 3300 से 3800 रुपये प्रति किलो, बादाम 650 से 680 रुपये प्रति किलो, काजू 600 से 650 रुपये प्रतिकिलो, अखरोट 900 से 950 रुपये प्रति किलो, अंजीर 500 से 1500 रुपये प्रति किलो और किशमिश 150 से 250 रुपये प्रति किलो है।

ये पढ़ें - UP में समाधान पोर्टल हुआ लॉन्च, छात्रों की समास्या का समाधान अब होगा चुटकी भर में