चुनाव के चलते रेलवे की शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी, चलाई जाएगी स्पेशल टीचर ट्रेन

लोकसभा चुनाव के चलते रेलवे ने शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी दी है। टीचरों के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। इस ट्रेन में टीचर सिर्फ आईकार्ड दिखाकर सफर और रिजर्वेशन कर सकते हैं। 

 

The Chopal : लोकसभा चुनाव के चलते रेलवे ने शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी दी है। टीचरों के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। इस ट्रेन में बुकिंग करने के लिए शिक्षकों को अपना आईकार्ड दिखाना होगा। और इन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। सीट खाली रहने पर सामान्य यात्रियों को आरक्षण दिया जा सकता है। बता दें कि पूर्वांचल के हजारों की संख्या में टीचर महाराष्ट्र में कार्यत है। और 1 मई से महाराष्ट्र में गर्मियों की छुट्टियां हो जाएगी। जिससे शिक्षक आसानी से इस ट्रेन में सफर कर सकते हैं। 

गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में हर साल बड़ी दुर्घटनाएं होती हैं। विशेष रूप से गुजरात और मुंबई से यूपी आने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मई में वहां से उत्तर प्रदेश जाने और जून में वहां से लौटने के लिए ट्रेनों में जगह नहीं है। तत्काल मारामारी भी रहती है। शिक्षकों की कमी को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने मुम्बई से गोरखपुर तक शिक्षकों के विशेष ट्रेन चलाने की सूचना दी है। बुकिंग अभी नहीं शुरू हुई है। बुकिंग एक से दो दिन में शुरू होने की उम्मीद है।

पश्चिमोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 01101 दादर-गोरखपुर टीचर्स स्पेशल संचलन दादर से 2 मई को और 01102 स्पेशल संचलन गोरखपुर से 10 जून, 2024 को दो बार एक फेरे के लिए होगा। 


स्कूल 15 जून से खुल जाएंगे, इसलिए 10 जून को गोरखपुर से मुम्बई की ट्रेन चलेगी। Jun महीने में गोरखपुर से मुम्बई के लिए सबसे अधिक मारामारी होती है। मुम्बई से गोरखपुर के लिए हर दिन सात ट्रेनें चलती हैं, लेकिन 15 जुलाई तक सभी टिकट बुक हैं।

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनेगा नया बायपास , इन 8 गावों को मिलेगा विशेष फायदा, लग गई लॉटरी