उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत कई जिलों में भूकंप के झटके, महसूस हुए काफी देर तक झटके

Earthquake News : सोमवार को भूंकप के झटके फिर से महसूस हुए। यूपी के कई जिलों में भी भूकंप के हल्के झटके हुए हैं, साथ ही बहराइच और श्रावस्ती में भी हल्के झटके हुए हैं।
 

UP Earthquake: उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों में दूसरी बार भूकंप हुआ है। यह भूकंप 5.6 की तीव्रता से नेपाल में हुआ था। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप का असर महसूस हुआ। भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों से भाग निकले और पंखे और लाइट भी हिलने लगे। साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूकंप के तेज झटके हुए हैं, जबकि बहराइच और श्रावस्ती में हल्के झटके भी हुए हैं।

ये पढ़ें - UP में अवैध कब्जा करने वालों पर अब होगा तगड़ा एक्शन, तहसीलों में बनाई गई टास्क फोर्स

ध्यान दें कि नेपाल भी शुक्रवार 3 नवंबर को रात भूकंप का केंद्र था। शुक्रवार की रात 11:47 बजे नेपाल के जजरकोट और रुकुम पश्चिम स्टूडियो में 6.4 तीव्रता का भूकंप हुआ। नेपाल में इस भूकंप से 150 से अधिक लोग मारे गए। नेपाल सरकार ने बताया कि भूकंप से 140 और लोग घायल हुए हैं।

भारत सरकार ने भी पड़ोसी राज्य में हुई इस दुर्घटना को देखते हुए राहत सामग्री भेजी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, "नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन राहत सहायता प्रदान की जा रही है।" भारत ने पहले प्रतिक्रियाकर्ता के रूप में दवा और राहत सामग्री भेजी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी पहले की नीति को सक्रिय रूप से लागू किया है।

ये पढ़ें - दिवाली से आम जनता को बड़ी राहत, सरसों तेल की कीमत में आई बड़ी गिरावट

नेपाल सरकार भी भूकंप में घायल लोगों की रक्षा और चिकित्सा पर ध्यान दे रही है। नेपाल में भूकंप से हुई तबाही को लेकर गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टराय ने समचार एजेंसी शिन् हुआ को बताया कि घायलों को बचाना और उनका इलाज कराना सबसे महत्वपूर्ण है।